4 February 2023

Bank में आज ही खुलवाएं जनधन खाता, ₹1.30 लाख का होगा फायदा- जानिए पूरा प्रोसेस..

PM Jan-Dhan Account

डेस्क : केंद्र सरकार की तरफ से जारी जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) बड़े ही काम की योजना है. इसकी शुरुआत साल 2014 में की गयी थी, जिससे गरीबों तक बैंकिंग सुविधाओं (Banking services) का फायदा भी पहुंचाया जाता है. ये योजना फायदेमंद तो है कि साथ ही इसमें गरीबों को कई सुविधाओं का फायदा मिलता है.

कोई भी गरीब इस योजना के तहत अपना इसमें अकाउंट भी खुलवा सकता है. अब तक कुल मिलाकर 46.95 करोड़ लोग इस योजना के तहत अपना अकाउंट खुलवा चुके हैं. अगर आप भी इस योजना में अपना अकाउंट ओपन कराकर 1.30 लाख रुपए तक का फायदा लेना चाहते हैं, तो जल्द ही खुलवाएं. आइये जानते हैं पूरा प्रोसेस.

क्या मिलता हैं लाभ : इस योजना के तहत खाता धारक को 2 तरह के इंश्योरेंस की सुविधा प्राप्त होती है. इसमें पहला दुर्घटना बीमा यानी एक्सीडेंट इंश्योरेंस (accident insurance) है और दूसरा जनरल इंश्योरेंस (general insurance) है. खाताधारक को इसके जरिए 1,00,000 रुपए का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है.

साथ में 30,000 रुपए का जनरल इंश्योरेंस भी दिया जाता है. इस तरह आपको पूरे 1.30 लाख रुपए का फायदा भी मिलता है. आपको बता दें अगर किसी स्थिती में खाताधारक का एक्सीडेंट हो जाता है, तो उसे 30,000 रुपए भी दिए जाते हैं. अगर हादसे में खाता धारक की मौत हो जाती है, तो उसके परिजनों को 1 लाख रुपए दिए जाते हैं.