अपने गांव में खोले बसुधा केंद्र और कमाए लाखों रुपए का महीना, सरकार देगी इतने रुपए, यहां जाने पूरी प्रक्रिया…

न्यूज डेस्क: अक्सर आज-कल के युवा अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूरी कर शहर में नौकरी के तलाश में भटकते रहते है। पर यही काम गाँव में भी तो संभव है। अब आप बोलेंगे की ग्रामीण इलाकों में उचित साधन न होने की वजह से नौकरी भी असंभव है। पर ऐसा नहीं है आप चाहे तो गांव में रहकर भी अपनी आदमनी का साधन तैयार कर सकते है। हम बताते है कैसे।

आप अगर पढ़े-लिखे हैं और गांव में ही रहकर कुछ अलग करना चाहते हैं तो यह सुनहरे मौके को न गवाए केंद्र सरकार की यह योजना आपके सपनों को पूरा करने में आपकी मदद करेगी। यह योजना है कॉमन सर्विस सेंटर की। आप खुद का जन सेवा केंद्र (Common Service Center) खोलकर अपने ही गांव में रहकर कमाई कर सकते है ।

इस वेबसाईट पर जाकर करे रजिस्टर :

सरकार के डिजिटल इंडिया (Digital India) कार्यक्रम के अंतर्गत केंद्र सरकार ने ग्रामीण युवकों को उद्यमी बनाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र योजना शुरू की है। इस सामान्य सेवा केंद्र की मदद से सरकार देश के उन इलाकों में तमाम योजनाएं और ई-सर्विस को पहुंचा रही है, जहां पर लोगों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं हैं। जन सेवा केंद्र खोलकर आप हर महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं। और यही नहीं यह योजना आपको कमाई के साथ जनसेवा का भी मौका देती है। सरकार ने सामान्य सेवा केंद्र को खोलने से तमाम जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं।

आप यह सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपक इस बेवसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप register.csc.gov.in पर जाकर कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. पूरी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े और फिर पंजीकरण की प्रक्रिया पर जाए । इन सर्विस में ऑनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, ई कॉमर्स सेल, IRCTC, एयर और बस टिकट बुक कराना, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज आदि सुविधाए आप प्राप्त करवा सकते है । जिससे आप गांव में बैठे- बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है ।

क्या है पूरी प्रक्रिया ?

अगर आप सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपका कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपको अपने राज्य की लोकल और अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना भी जरूरी है। जगह के साथ आपके पास कम से कम 2 कम्प्यूटर और पावर बैकअप का इंतजाम होना चाहिए। सर्विस सेंटर में एक प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन की अवस्यकता होगी

इसमे जो सबसे जरूरी प्रक्रिया है वो है सर्विस सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर (TEC) से सर्टिफिकेट प्राप्त करना , जिसके लिए आपको मामूली फीस लगेगी। सर्टिफिकेट लेने के बाद आपको लाइसेंस लेना होगा जिसका आपको रेगीसत्तराइऑन करवाना होगा इसके लिए आप register.csc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है । इसी साइट पर फिर आपको आपको पूछी गई जगहों पर अपना आधार नंबर, नाम और कैप्चा टेक्स्ट भरना होगा। जिससे आप अपना कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते है ।

You cannot copy content of this page