May 19, 2022

अपनी पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल Account, नहीं होगी पैसों की कमी..हर माह मिलेंगे 45 हजार..

wife scheme benefit

न्यूज़ डेस्क : आज के समय में हर कोई भविष्य के लिए बचाना चाहता है। ताकि, बुढ़ापे में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। सरकार ‘नेशनल पेंशन स्कीम’ (National Pension Scheme) लेकर आई है। इसमें निवेश करने पर आपको सालाना 10% का रिटर्न प्राप्त होगा।

इस स्कीम के तहत अपने पत्नी के नाम से खाता खुलवा कर प्रतिमाह 5 हजार रुपए निवेश पर खाताधारक के 60 साल होने पर 1 करोड़ 12 लाख रुपए की बड़ी रकम हो जाएंगे। एकमुश्त 45 लाख रुपए तो मिलेंगे ही इसके अलावा पेंशन के रूप में 44 हजार से ज्यादा मिलते रहेंगे। नेशनल पेंशन स्कीम के तहत 1000 रुपए से भी खाता खोला जा सकता है। प्रतिमाह 1 हजार रुपए निवेश पर रिटर्न कम प्राप्त होता है। इस में भी अजीवन पेंशन का प्रावधान है।

परंतु, पेंशन के रूप में मिलने वलए राशि कम रहेगी। अपने हिसाब से निवेश अवधि बढ़ा कर 65 वर्ष तक किया जा सकता है। अगर आपने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में निवेश किया है तो आपकी पत्नी की 60 साल की उम्र के बाद आपको ऐसे 44 हजार 793 रुपये पेंशन के तौर पर हर महीने मिलेंगे। अगर अब आपकी पत्नी 30 साल की हो गई है और आप उसके नाम से एनपीएस में खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपये जमा करेंगे तो सालाना 10 फीसदी रिटर्न है हिसाब से 60 वर्ष की आयु तक 1 करोड़ 12 लाख रुपए जमा होंगे। वहीं करीब 45 लाख रुपए एकमुश्त तो मिलेंगे ही इसके अलावा प्रतिमाह पेंशन के तौर पर 44 हजार 793 रुपए मिलेंगे। बतादें कि पेंशन कि यह राशि अजीवन मिलती रहेगी।