December 1, 2022

Govt Scheme : छोटे बच्चे के नाम पर खोलें खाता – मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न..

bacche ke liye paisa

डेस्क : इन दिनों कई तरह की सेविंग फंड्स मार्केट में हैं। पर अक्सर लोगों की पसंद सरकारी सेविंग फंड्स में कयादत रुचि रखते हैं। तो आपको इस रिपोर्ट में हम बताएंगे सरकारी बचत योजना के बारे में जो की बहुत पॉपुलर है और इसमें जबरदस्त रिटर्न मिलता है।

दरअसल, ये एक पॉपुलर स्माल सेविंग्स स्कीम है और इस स्कीम से कई लोगों के लिए अच्छी साबित हुई है। खास बात ये है कि ये स्कीम आपको किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आसानी से शुरू की जा सकती है। PPF में मैच्योरिटी 15 साल की होती है जिसका मतलब है कि ये स्कीम लंबी अवधि के में किए गए निवेश को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तैयार की है।

मालूम हो यह स्कीम नौकरीपेशा लोगों के लिए भविष्य में बेहतर फंड तैयार करने में काफी अच्छी साबित हो रही है। पर इसे आप चाहें तो अपने बच्चों के नाम से भी शुरू कर सकते हैं। फिर बच्चा बड़ा होने के बाद वो PPF के तहत अकाउंट को ऑपरेट कर सकता है। इस सरकरी योजना के तहत बच्चे के अदुक्त होने पर काफी तगड़ा फंड मिलता है।

इसके रिफंड से आगे की पढ़ाई यानी हायर एजुकेशन जैसे लक्ष्य को पूरा करने में और आसानी होती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाते हैं तो PPF अकाउंट में सेक्शन 80सी के तहत इनकम टैक्स का फायदा भी मिलता है। इसमें यदि आप सलाना रुपब्से 1.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको टैक्स पर छूट मिल सकता है। इस स्कीम में मिलने वाले इंटरेस्ट और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स फ्री होती है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! अब आधी कीमत में मिलेगी LPG Cylinder - सरकार ने बनाया दमदार प्लान..

आपको बता दें बच्चे के नाम से खोले गए खाते पर लोन अकाउंट पर लोन और आंशिक निकासी की भी सुविधा भी दी जाती है। PPF अकाउंट की मेच्योरिटी 15 साल की होती है। पर आप चाहें तो पूर्व सूचना के साथ इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। आप चाहे तो इस खाते में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना निवेश कर सकते हैं। हालांकि अगर बच्चे के अलावा पैरेंट में से किसी के नाम अकाउंट है तो दोनों मिलाकर भी अधिकतम रकम 1.5 लाख सालाना ही रहेगी।

रिटर्न कैलकुलेटर : आप एक महीने में अधिकतम 12,500 रुपए जमा कर सकते हैं। साथ ही सलाना तौर पर आप 1,50,000 रुपए। उसके बाद 7.1 फीसदी सालाना कंपांउंडिंग मिलेगी, वहीं 15 साल बाद मेच्योरिटी पर रकम 40,68,209 रुपए मिलेंगे। यानी आपको कुल निवेश 22,50,000 का किया और आपको 18,18,209 रुपए पर ब्याज का फायदा मिलेगा।