3 February 2023

SBI में “जीरो बैलेंस” पर खुलवाएं खाता – FREE मिलेंगी ये 5 सर्विस, घर बैठे उठाएं फायदा..

sbi atm bank

न्यूज डेस्क : यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता खुलवाना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए सटीक है। दरअसल, एसबीआई में जीरो बैलेंस पर खाता खुल सकता है। मालूम हो कि पहले मिनिमम बैलेंस की बाध्यता थी जो की अब जीरो बैलेंस पर खाता खोला जा सकता है। इसके लिए ग्राहक के पास वैध KYC डॉक्युमेंट्स अनिवार्य है। ये सुविधा गरीब तबके को देखते हुए दिया गया है।

SBI Zero Balance Account

ये सुविधा आपको बैंक की हर शाखा में मिल जाएगी। इसमें खाता खुलवाने के लिए आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसे जीरो बैलेंस सेविंग बैंक अकाउंट भी कहा जाता है। इसके अलावा इस खाते में अधिकतम राशि रखने की कोई समय सीमा नहीं है। हालांकि इसमें चेकबुक उपलब्ध नहीं है। बचत खाते से राशि निकालने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा या एटीएम का उपयोग किया जा सकता है।

खाताधारक मुफ्त में इन सुविधाओं का लें सकते हैं लाभ

एक महीना में 4 बात बार खाते से पैसे मुफ्त में निकाल सकते हैं। इसके अलावा आधार के माध्यम से भी पैसा निकालने का विकल्प मिलेगा। वहीं एक Rupay ATM का दिया जाएगा। इस खाते में मैक्सिमम बैलेंस जैसी कोई लिमिट नहीं है। ध्यान रहे कि 2 साल तक खाते में कोई भी ट्रांजैक्शन न होने की स्तिथि में डोरमैट हो जायेगा। लेकिन संबंधित डॉक्युमेंट्स जमा कर अकाउंट को एक्टिव किया जा सकेगा।