May 17, 2022

गजब का स्कीम! महज 2 लाख रुपये देकर जिंदगी भर मिलेंगे 13200 के पेंशन, जानिए डिटेल में..

Indian Rupees

डेस्क : डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) डाकघर द्वारा दी जाने वाली एक शक्तिशाली योजना है। इस योजना में आप एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं और निश्चित ब्याज प्राप्त कर सकते हैं जो आपको हर महीने मिलेगा। आपकी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर महीने सुनिश्चित आय प्राप्त करने के लिए यह योजना बहुत उपयोगी होगी।

इसका उपयोग आपके मासिक वेतन के साथ अतिरिक्त आय प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिक आमतौर पर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (scss) में निवेश करते हैं, क्योंकि दोनों की लॉक-इन अवधि समान होती है लेकिन एससीएसएस बेहतर ब्याज प्रदान करता है। लेकिन पोमिस आम नागरिकों के लिए बेहतर है।

ब्याज दर क्या है : POMIS की ब्याज दर वर्तमान में 6.6 प्रतिशत प्रति वर्ष है, जो मासिक आधार पर देय है। आपके हाथ में राशि पर ब्याज लगाया जाएगा। इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं जबकि ऊपरी सीमा 4.5 लाख रुपये है। संयुक्त खाते के मामले में, ऊपरी निवेश सीमा 9 लाख रुपये होगी। आप पोस्ट ऑफिस बचत खाते में ऑटो क्रेडिट के माध्यम से ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। पोमिस में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है, और आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि वापस नहीं ले सकते।

इस तरह मिलेगा आपको जीवन भर 13200 : इस स्कीम में आप जो पैसा लगाते हैं उस पर आपको मैच्योरिटी तक ब्याज मिलता है और निवेश की रकम मैच्योरिटी पर दी जाती है. अच्छी बात यह है कि आप चाहें तो उसी स्कीम में अपनी निवेश राशि को मैच्योरिटी पर दोबारा निवेश कर सकते हैं। अब अगर आप इस योजना में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1100 रुपये मिलेंगे, यानी साल में 13200 रुपये। आप 5 साल की अवधि के दौरान हर साल 13200 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। फिर हर बार मैच्योरिटी पर यह 2 लाख रुपये निवेश करते रहें। आप जीवन भर हर साल कुल 13200 रुपये का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। हां, अगर ब्याज दर बढ़ती या घटती है, तो ब्याज की राशि कम या ज्यादा हो सकती है। डाकघर की हर योजना की ब्याज दर की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है। फिर उन्हें बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

जानिए महत्वपूर्ण नियम : अगर यह खाता 1 साल बाद और 3 साल पहले बंद कर दिया जाता है, तो आपकी मूल निवेश राशि से 2% काट लिया जाएगा और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा। यदि आप 3 साल बाद और 5 साल से पहले खाता बंद करते हैं, तो आपको अपनी मूल राशि से 1% की कटौती का सामना करना पड़ेगा और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा।

ऑनलाइन अर्जी कीजिए : डाकघर मासिक आय योजना के लिए खाता खोलना एक सरल प्रक्रिया है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको डाकघर जाने की जरूरत नहीं है। उसी योजना के लिए फॉर्म डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मिल जाएंगे।