बेहतरीन मौका! प्याज की खेती पर मिल रही है 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी, यहां – करें आवेदन…

Onion subsidy

डेस्क : भारत देश में पारंपरिक फसलों की तुलना में बागवानी फसलों की खेती (Horticulture Crops Cultivation) को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है. खासकर फल और सब्जियों की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है, जिससे किसानों पर खेती के खर्च का बोझ ज्यादा न पड़े और कम लागत में बेहतर उत्पादन भी हो पायें.

इसी कड़ी में विशेष उद्यानिक फसल योजना (Special Horticulture Crop Scheme) के तहत प्याज की खेती करने के लिये 98,000 रुपये प्रति हेक्टेयर इकाई लागत पर 50 फीसदी तक आर्थिक अनुदान (Subdidy on Onion Cultivation) दिया जा रहा है. इस योजना का लाभ लेने के लिये किसानों से ऑनलाइन आवेदन भी मांगे गए हैं, जिसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है.

प्याज की खेती पर सब्सिडी : बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की तरफ से बागवानी फसलों की खेती के प्रोत्साहन में विशेष उद्यानिकी फसल योजना भी चलाई जा रही है. इस योजना के तहत राज्य में प्याज समेत कई बागवानी फसलों का उत्पादन बढ़ाने की कवायद तेज की जा रही है.

इसी बीच प्रति हेक्टेयर जमीन पर प्याज की खेती के लिये अधिकतम इकाई लागत 98,000 रुपये निर्धारित तय की गई है, जिस पर किसानों को 50 फीसदी तक अनुदान यानी 49,000 रुपये का आर्थिक अनुदान भी दिया जाएगा. इस योजना के तहत आवेदन करने पर किसानों को प्याज की खेती के लिये 49,000 रुपये प्रति हेक्टयेर यानी कुल खर्च का सिर्फ आधा ही वहन करना होगा.

ये भी पढ़ें   अब जमीन रजिस्ट्री कराने बचेंगे लाखों रुपए - जान लीजिए महत्वपूर्ण बातें..