1 February 2023

प्याज हुआ महंगा- कुछ ही दिन में ₹50Kg पहुंचेगा भाव, जल्दी से खरीद लीजिए..

प्याज हुआ महंगा- कुछ ही दिन में ₹50Kg पहुंचेगा भाव, जल्दी से खरीद लीजिए.. 1

डेस्क : दूध की कीमतों में आये उबाल के बाद अब प्याज भी रुलाने को तैयार है। देश भर में प्याज की कीमतों में तेजी आयी है। द फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सप्ताह में आवश्यक वस्तुओं की दरों में लगभग 60 से 80% की वृद्धि देखी गई है। आपको बता दें पिछले हफ्ते देश के 2 सबसे बड़े मिल्क ब्रांडों अमूल और मदर डेयरी ने इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए फुल क्रीम दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की थी।

नयी फसल आने तक नहीं मिलेगी राहत : एक समाचार पोर्टल ने कहा है कि कीमतों में उछाल तब तक जारी रहेगा जब तक कि नवंबर माह के पहले सप्ताह तक ताजा फसल बाजार में नहीं आ जाती। खबर के मुताबिक प्याज का खुदरा मूल्य कई जगहों पर ₹40 प्रति किग्रा को पार कर गया है। व्यापारियों ने कहा है कि प्याज बहुत जल्द ₹50 प्रति किग्रा के पार भी जा सकता है। अक्टूबर माह की शुरुआत में खुदरा बाजार में प्याज ₹15 से ₹25 प्रति किग्रा के बीच उपलब्ध था।

1 हफ्ते में इतनी बढ़ी प्याज की कीमत : स्टॉक (गोदाम) से प्याज का खरीद मूल्य एक पखवाड़े पहले की तुलना में लगभग 30 से 40% अधिक है। इसलिए, प्याज का खरीद मूल्य ₹15 और ₹30 प्रति किग्रा के बीच है। एक व्यापारी ने कहा कि रबी की फसल आने के बाद से कीमतों में स्थिरता आएगी। कुल प्याज उत्पादन में रबी प्याज का योगदान 70 फीसदी है।