SBI ग्राहकों की चमकी किस्मत! ये स्पेशल Account खुलवाने पर मिलेगा 2 लाख का लाभ, जानें – कैसे?

SBI offer

डेस्क : अगर आपको अपने बचत खाते पर 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलता है तो कैसा रहेगा? जाहिर सी बात है कि मुफ्त में मिलने वाले इस अतिरिक्त लाभ को कोई छोड़ना नहीं चाहेगा। ऐसा ही एक फायदा एसबीआई में उपलब्ध है। अगर आपका भी SBI में खाता है तो आपको 2 लाख रुपये का फायदा मिल सकता है. लेकिन आपका खाता सिर्फ एक बचत खाता नहीं होना चाहिए, बल्कि आपको एसबीआई में 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा तभी मिलेगा, जब आपका बैंक में जन धन खाता होगा। यह योजना 7 साल पहले शुरू की गई थी।

जानिए योजना की पूरी जानकारी : प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आप किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना का लक्ष्य उन लोगों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना था जो 21वीं सदी में भी बैंकिंग सेवाओं से दूर थे। इस बैंक खाते से आप क्रेडिट, बीमा, पेंशन और अन्य वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपका जन धन खाता एसबीआई में है तो आपको 2 लाख रुपये का लाभ कैसे मिलेगा। आइए जानते हैं।

एसबीआई रुपे कार्ड : SBI अपनी किसी भी शाखा में जन धन खाता खोलने वालों को SBI RuPay जन धन कार्ड देता है। इस कार्ड पर ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। नियम के मुताबिक 28 अगस्त 2018 के बाद जारी रुपे कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर दिया जाता है. यह रुपे कार्ड एक डेबिट कार्ड है जिससे आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

43 करोड़ खाते खुले : 18 अगस्त तक इस योजना के तहत कुल खातों की संख्या 43 करोड़ हो गई है। इसमें से 55.5% यानी 23.9 करोड़ जन धन खाताधारक महिलाएं हैं। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 66.7% यानी 28.7 करोड़ खाते खोले गए हैं। वित्त मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, इन खातों के तहत कुल जमा 1,46,230 करोड़ रुपये है। अगस्त 2015 के बाद से यह राशि लगभग 6.3 गुना बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें   अब सिर्फ 7 रुपये के निवेश पर आपको मिल जाएंगे 60,000 रुपये- अनेकों लोग उठा रहे फायदा जानें

महिलाओं को दिया नकद : वित्त मंत्रालय ने यह भी बताया कि 26 मार्च, 2020 को घोषित पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन महिला खाताधारकों के खातों में तीन महीने (अप्रैल 2020 से जून 2020) तक 500 रुपये प्रति माह की राशि जोड़ी गई. कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान महिला खाताधारकों के खातों में कुल 30,945 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं.