29 January 2023

Post Office Scheme : रोजाना ₹50 जमा करने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे ₹34 लाख, जानें – क्या है स्कीम..

post office

डेस्क : Post Office की स्कीम आमतौर पर हर कोई लेना पसंद ही करता है. यहां गारंटीड रिटर्न के साथ कई अन्य बेनेफिट्स भी मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस सिर्फ आपको सेविंग्स स्कीम्स की ही अतिरिक्त सुविधा नहीं देता बल्कि इसके अलावा जीवन बीमा कराने की भी सुविधा भी देता है. पोस्ट ऑफिस की तरफ से रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (RPLI) के तहत 6 स्कीम पेश की गई है. आज इनमें से एक होल लाइफ एश्योरेंस ( Whole Life Assurance) के बारे में पूरे विस्तार से जानेंगे. जिसे ग्राम सुरक्षा भी कहते हैं.

अगर आप भी इन्वेस्टमेंट करने का प्लान बना रहे है, और गारंटीड रिटर्न चाहिए. तो यह स्कीम आपके बेहद काम की साबित हो सकती है. तो आइये जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

जानें कौन कर सकता है ये निवेश : इस प्लान में निवेश करने वाला व्यक्ति 80 साल की उम्र तक व्यक्तिगत रूप से इंश्योर्ड रहता है. अगर व्यक्ति 80 साल की उम्र के बाद भी जिंदा रहता है, तो उसे मैच्योरिटी का फायदा मिलेगा और अगर प्लान में निवेश करने वाले व्यक्ति की पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को इंश्योरेंस की पूरी रकम मिलेगी.

रोजाना बचाएं सिर्फ 50 रुपये : अगर इस प्लान को आप 20 साल की उम्र में लेते हैं, तो आपको 50 साल की मैच्योरिटी के लिए आपको हर महीने प्रीमियम के तौर पर कुल 1666 रुपये + GST का भुगतान भी करना होगा, जबकि 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए कुल 1436 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी के लिए हर महीने प्रीमियम के तौर पर 1388 रुपये का भुगतान करना होगा. एक पॉलिसी होल्डर स्कीम के मैच्योरिटी के लिए सिर्फ 60 साल की उम्र तय करता है. अगले 40 साल तक कुल 1388 रुपये मासिक प्रीमियम का पेमेंट करना होगा, जो रोज के हिसाब से 50 रुपये से भी कम होता है.