May 19, 2022

बुढ़ापे की फिक्र खत्म! Post Office में महज ₹34 जमा करने पर, मिलेगा पूरे 14 लाख का रिटर्न..जानिए कैसे ?

Indian Post

डेस्क : अगर आप भी अपने बुढ़ापे को लेकर फिक्र में हैं तो यह खबर आपके लिए है। अब आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप महज कुछ ही रुपए निवेश कर अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बना सकते हैं। वैसे, कई लोग निवेश करने की सोचते हैं।

लेकिन, उन्हें हमेशा एक ही बात का डर रहता है, की आखिर किस जगह निवेश करें जहां पैसा सुरक्षित भी रहेगा और अच्छा रिटर्न में भी मिलेगा। तो आपको बता दें की डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम में निवेश करने से सीनियर सिटीजन भविष्य भी सुरक्षित रहता है और उन्हें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी मिलता है, आज आप लोगों को पोस्ट ऑफिस की “सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम” के बारे में बताने वाले है जिसे खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही शुरू किया गया है। इस स्कीम में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह 7.4% के ब्याज दर से सालाना रिटर्न देता है,

इस स्कीम में निवेश करके महज 5 सालों में आप 14 लाख का फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशक की मिनिमम 60 साल उम्र होना जरूरी है, इस स्कीम में आप 1,000 रुपये की छोटी राशि से से लेकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। वही, इस स्कीम को सिंगल अकाउंट या अपने पति या पत्नी के साथ ज्वाइंट अकाउंट के रूप में खोला जा सकता है। इसके अलावा निवेशक और किसी को इस अकाउंट में शामिल नहीं किया जा सकता हैं, इस स्कीम में आप 5 साल के लिए अपने पैसे निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में निवेश करने के बाद आप 5 साल से पहले भी अपने अकाउंट को बंद कर सकते हैं, अगर निवेश के एक साल के भीतर आप अकाउंट को बंद कर देते हैं तो आपको किसी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा। वहीं, 2 साल के अंदर अकाउंट बंद करने पर 1.5% राशि को काट लिया जाएगा। वहीं 2 से 5 साल के बीच में अकाउंट बंद करने पर आपकी कुल जमा राशि में से 1% काट लिया जाएगा। इस स्कीम में 5 साल के अंदर आप 14 लाख का फंड जमा करना चाहते हैं तो आपको एक साथ 10 रुपये निवेश करने होंगे। 7.4% की ब्याज दर के हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर 14,28,964 रुपये मिलेंगे।