बाप रे! LPG सिलेंडर के दाम आज फिर इतने रुपये बढ़ गए, जानें- अपने शहर के नए रेट ?

LPG indane

न्यूज डेस्क (शिक्षा मिश्रा): आम आदमी को आज फिर तगड़ा झटका लगा है। सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी कर दिया है। इसका मुख्य कारण यह है कि तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के भाव में 15 रुपये का इजाफा किया है।अब राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए हैं। वहीं पटना में अब एलपीजी सिलेंडर के लिए 1000 में से केवल 2 रुपये कम चुकाने पड़ेंगे।

बताते चलें कि गैस सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की एक तारीख को बदलाव का नियम है। हाल के महीनों में पेट्रोलियम कंपनियां महीने में दो से तीन बार रसोई गैस की कीमतों में बदलाव कर रही हैं। अभी हाल ही में 1 अक्तूबर को नियमों में बदलाव लाए गए थे, जिसमे केवल 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ा दिए गए थे, और आज यानी के 6 अक्तूबर को फिरसे नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बिहार की राजधानी पटना में पटना में अब एलपीजी सिलेंडर के लिए 1000 में से केवल 2 रुपये कम चुकाने पड़ेंगे यानी के 998 रुपये।

अन्य शहरों में सिलिंडर के दाम: वही अगर हम अन्य शहरों की बात करे तो कोलकाता में 926 और चेन्नई में अब 14.2 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 915.50 रुपये में मिल रही है। वही अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करे दिल्ली में नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये से अब 899.50 रुपये हो गई है और यही हाल मुंबई का भी है । अब कच्चे तेल की कीमतों को देखते हुए यह भी आशंका जताई जा रही है कि इस बार एलपीजी सिलेंडर के दाम 1000 रुपये से आगे भी बढ़ाए जा सकते है।

नया फाइबर ग्लास वाला Composite Cylinder: वही अगर आप सिलिंडर के बढ़ते दामों से परेशान हैं तो इंडियन ऑयल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नए तरह का एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) लॉन्च कर दिया है और इसकी बिक्री भी शुरू हो चुकी है। इसका नाम कॉम्पजिट सिलेंडर (Composite cylinder) है. इस सिलेंडर की खासियत यह है की यह कम दाम का है , आग लगने का कोई डर नहीं रहता और स्टील वाले सिलिंडर से यह फाइबर वाला सिलिंडर काफ़ी हल्का है। यानी की कॉम्पजिट सिलेंडर 5 और 10 किलो के वजन में आ रहा है। यह कॉम्पोजिट सिलेंडर देश के 28 शहरों मे बिक रहा है. जिसमे अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयम्बटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिराप्पल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापट्टनम शामिल हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page