9 February 2023

अब Twitter पर Blue Tick के लिए देने होंगे पैसे? जानें – नया फैसला

अब Twitter पर Blue Tick के लिए देने होंगे पैसे? जानें - नया फैसला 1

डेस्क: दुनिया के सांसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्‍क ने हाल ही में Twitter अपने नाम कर लिया है। सोशल मीडिया एप खरीदने के लिए मस्क ने भारी कीमत चुकाई है। जिसके बाद अब इस प्लेटफार्म यूजर्स को भी एप के लिए कीमत चुकानी होगी। सामने आई जानकारी के अनुसार एलन मस्‍क अब ट्विटर पर किसी यूजर के अकाउंट को Blue Tick देने से पहले मोटी रकम की वसूली करेंगे। जिसका मतलब अब वेरिफाई होने के लिए यूजर्स को मोटी रकम अदा करनी होगी।

अमेरिका की टेक्‍नोलॉजी न्‍यूज वेबसाइट वर्ज (Verge) के अनुसार, अरबपति एलन मस्‍क ट्विटर पर ब्‍लू सब्‍सक्रिप्‍शन देने के लिए 19.99 डॉलर (करीब 1,640 रुपये) की चार्ज वसूलेंगे। वर्तमान में वेरिफाइड यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के लिए 90 दिन दिए जाते हैं। यदि इस दौरान उन्होंने सब्सक्राइब नहीं किया तो उनका Blue Tick हटा दिया जाएगा। पर अब नियमों के बदलने के बाद अब यूजर्स को दिया जाने वाला ग्रेस प्रीरियड खत्‍म हो जाएगा और ब्‍लू टिक पाने के लिए तुरंत ही भुगतान करना पड़ेगा। वर्तमान में Blue Tick के लिए यूजर्स 4.99 डॉलर का पेमेंट करते हैं।

देरी पर चली जाएगी नौकरी
वहीं, इस प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहे कंपनी के कर्मचारियों का कहना है कि ‘हमें 7 नवंबर तक नया फीचर लांच करने की डेडलाइन मिली है, वरना बाहर का रास्‍ता दिखा जाएगा।’ इसके साथ रविवार को एलन मस्‍क ने खुद ट्वीट कर कहा था, ट्विटर अपने वेरिफिकेशन प्रोसेस को रिवाइज करने वाला है। उन्‍होंने यह ऐलान सोशल मीडिया कंपनी का अधिग्रहण पूरा करने के महज एक दिन बाद ही कर दिया। जिसके बाद ये कहा जा सकता है कि इसकी तैयारी पहले से ही मस्क ने कर ली होगी।

हालांकि ट्विटर के प्रोजेक्‍ट और रिवाइज प्रोसेस को लेकर टेस्ला के CEO ने कोई खास जानकारी नहीं दी है। पर टेक्‍नोलॉजी न्‍यूजलेटर प्‍लेटफॉर्मर का दावा है कि “वेरिफिकेशन प्रोसेस ट्टिवर पर ग्राहकों के खातों को ब्‍लू टिक देने का ही हिस्‍सा हो सकता है। ट्विटर ने पिछले साल जून में ही ट्विटर ब्‍लू लांच किया था, जो पहली सब्‍सक्रिप्‍शन आधारित सर्विस थी। इसके तहत यूजर्स को कई प्रीमियम फीचर के इस्‍तेमाल की सुविधा मिलती है। इसके अलावा अपने ट्वीट को एडिट करने की सुविधा भी इसमें मिलती है।