Ration Card : 10,000 आमदनी वाले ध्यान दें! अब रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड, जानें – नया नियम..

ration card people

न्यूज़ डेस्क : बिहार के राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर है। यदि आप राशन कार्ड की पात्रता पर खड़े नहीं उतरते हैं तो आपका राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नियमों में बदलाव किया गया है। इसके तहत बड़ी संख्या में राशन कार्ड रद्द किए जाएंगे।

31 मई तक होगा अपात्रों का राशनकार्ड का सफाया : राज्य में बड़ी संख्या में ऐसे राशनकार्ड धारक हैं जो पात्रता नहीं रखता है। बता दें कि 31 मई तक राज्य में अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जो व्यक्ति पात्र नहीं नहीं हैं उनका नाम राशनकार्ड कार्ड से काट दिया जाएगा। इसके बाद वे राशन कार्ड के फायदों से वंचित रह जाएंगे। इस संबंध में खाद्य सचिव विनय कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिया है।

ऐसे लोगों का होगा राशनकार्ड रद्द : बीते मंगलवार को खाद्य सचिव विनय कुमार ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि राशनकार्ड के पात्रता में न आने वाले लोगों में सरकारी कर्मचारी, इनकम टैक्स भरने वाले, ढाई एकड़ से अधिक जमीन वाले इसके अलावा करीबी रेखा से उपर आने वाले परिवार, और 10 हजार से ज्यादा तनख्वा पाने वाले शामिल है। ऐसे लोगों का नाम अब राशन कार्ड से रद्द किए जाएंगे। इस अभियान के तहत कइयों परिवार के राशन कार्ड वापस लिए जाएंगे। अपात्रों के के द्वारा राशनकार्ड का लाभ उठाने पर जो पात्र हैं उन्हें ही राशन नहीं मिल पाता था, जिसके बाद सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है।

ये भी पढ़ें   किस्मत! कंपनी ने गलती से कर्मचारी के अकाउंट में भेजी दी 1.4 करोड़ की सैलरी! इस्तीफा देकर हो गया फरार..