5 February 2023

धांसू स्कीम! अब रिटायरमेंट के बाद भी हर माह मिलेंगे ₹18500, करना होगा इतना निवेश..

retirement age

डेस्क : अगर आप भी सरकारी नौकरी करते है और आपको रिटायरमेंट के बाद कि चिंता सताए जा रही है तो सरकार आपके लिए एक खास स्किम लेकर आई हैं, इस सरकारी स्कीम के तहत आपको हर महीने 18500 रुपए पेंशन के रूप में प्रदान करेगी. रिटायरमेंट के बाद जीवन को नियमित चलाने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है. ऐसे में सरकार नागरिकों के लिए कई प्रकार की पेंशन योजना (Pension Scheme) और निवेश स्कीम चला रही है, जो 60 साल के उम्र के बाद लोगों को एक निश्चित राशि का लाभ देती हैं. अगर आप भी अपने भविष्य में पैसों की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो ऐसे ही एक स्कीम में आप निवेश कर सकते हैं.

सरकार की इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद आपको 18 हजार 500 की रकम हर महीने देती रहेगी. यह योजना सरकार की तरफ से चलाई जाती है, इस कारण इसमें नुकसान नहीं हैं और इसमें पति पत्नी दोनों ही पेंशन का लाभ ले सकते हैं. इसके अलावा, इस योजना के तहत 10 साल बाद पूरी रकम ब्याज के साथ वापस भी कर दी जाएगी. सीनियर सिटीजन के लिए यह योजना कोई और नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)) वाली स्कीम है.

मार्च 2023 तक कर सकते हैं इसमें निवेश
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(PMVVY) की शुरुआत 26 मई 2020 को की गई थी. इसमें 31 मार्च 2023 तक निवेश भी किया जा सकता है. इस योजना के तहत अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश भी किया जा सकता है. पहले इसे भारत सरकार की तरफ से शुरू किया गया था, लेकिन अब इसे भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) के ​तहत चलाया जा रहा है.

पति पत्नी दोनों ही ले सकते हैं लाभ

अगर दंपत्ति 60 साल की आयु पार कर चुके हैं और निवेश करना चाहते हैं तो वे अलग से इस योजना में 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इसके तहत दोनों करीब 30 लाख रुपये तक निवेश भी कर सकते हैं. इस योजना में सबसे अधिक 7.40 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग मासिक या वार्षिक पेंशन योजना का विकल्प भी चुन सकते हैं.