4 February 2023

अब बिना मशीन के ATM कार्ड से ऐसे निकाल पाएंगे पैसे, जानें कैसे?

atm machine

Desk : डिजिटलाइजेशन ने भारत के विकास को एक नया आयाम दिया है। देश में छोटे से छोटा व्यक्ति ऑनलाइन मनी ट्रांसफर और UPI का इस्तेमाल करता है, फिर वो चाहें व्यापारी हो या ठेली पर सब्जी बेचने वाला वेंडर। Paytm, गूगल पे और यूपीआई के साथ ही पिछले कुछ समय में प्लास्टिक मनी का चलन भी शुरू हो गया है। इसका प्रभाव ये है कि आज-कल कोई भी अपनी जेबों में कैश रखना पसंद नहीं करता।

अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि आखिर ये प्लास्टिक मनी क्या है? तो इसमें सोचने या ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि ये प्लास्टिक मनी कुछ और नहीं बल्कि आपका ATM कार्ड है। ATM से कैश निकालने के लिए हमें अक्सर एटीएम कार्ड की जरूर पड़ती है।


लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे है, जिसे पढ़कर आप खुश हो सकते है। दरअसल, एडवांस टेक्नोलॉजी के इस दौर में आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास आपका मोबाइल होना जरुरी है।


यह बैंकिंग सर्विस पिछले कुछ दिनों से चल रही है। इसके अलावा कई दूसरे बैंक बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा भी देते हैं। आरबीआई ने भी इसकी अनुमति दे दी है। इसके लिए बस आपके मोबाइल पर गूगल पे, भीम एप, पेटीएम या फिर फोन पे जैसी कोई एप संचालित होनी चाहिए।