4 February 2023

अब अपने बच्चों का भी बनवा सकते है Pan Card, जानिए – जरूरी नियम?

bank documents required adhar and pan card

डेस्क : अगर आप भी अपने बच्चे के नाम से इन्वेस्ट करना चाहते हैं या फिर उसे नॉमिनी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए Pan Card की आवश्यकता पड़ सकती है. नाबालिग बच्चे का Pan Card कैसे बनता है. पर्मानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number) कार्ड आधार की ही तरह ही पहचान और एड्रेस प्रूफ में भी काम आता है.

Pan Card में आपके सभी वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी होती है. यह कुल 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है. Pan Card का इस्तेमाल पहचान पत्र के अलावा टैक्स भरने, ITR भरने और TDS क्लेम करने के लिए भी किया जाता

सभी टैक्सपेयर्स, बिजनेस, संगठन और लोकल गर्वनमेंट के लिए Pan Card अनिवार्य होता है. अगर किसी के पास Pan Card नहीं है तो काम रुक सकता है. ऐसी स्थिति में Pan Card बनवाना जरूरी होता है.यह मान लीजिए अगर कोई नाबालिग 15 हजार रुपये से ज्यादा हर महीने का कमाता है तो वह ITR के लिए क्लेम कर सकता है. ITR तभी भरा जा सकता है जब Pan Card आपके पास हो

इन बातों का रखें विशेष ध्यान : अगर Pan Card नहीं है तो आप ITR क्लेम नहीं कर सकते हैं. नाबालिग के Pan Card की आवश्यकता निवेश करने, निवेश में नॉमिनी जोड़ने, बैंक खाता खुलवाने और नाबालिग के आमदनी आदि काम के लिए भी पड़ती है. ऐसे में नाबालिग के नाम पर उसके माता पिता या फिर घर का कोई अन्य सदस्य भी Pan Card के लिए अप्लाई कर सकता है.

नाबालिग के नाम पर जारी किए गए Pan Card पर उसकी तस्वीर और हस्ताक्षर नहीं होते हैं. इसलिए इसे पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है. जब यह नाबालिग 18 साल का हो जाता है, तो उसे Pan Card अपडेट के लिए आवेदन करना होता है.