अब घर बैठे ऑनलाइन जुड़वा सकते Ration Card में नाम, नहीं काटने होंगे ऑफिस के चक्कर! जानें –

Ration Card

Ration Card : अब सरकार जनता को कई तरह की सुविधाएं देती है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड एक ज़रूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan mantri kisan samman nidhi yojna ) में भी अब राशन कार्ड एक ज़रूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। तो अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ पाया है तो हम आपको एक प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिससे आप राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्‍यों के नाम जुड़वा सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य : यदि आपको भी राशन कार्ड में किसी नए सदस्‍य का नाम जुड़वाना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना सबसे जरूरी है। फिर किसी अन्य सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए ओरिजनल कार्ड के साथ राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी साथ रखनी होगी। अगर परिवार में किसी का जन्‍म हुआ है तो उसका नाम जुड़वाने के लिए उसका जन्‍म प्रमाण पत्र भी जरूरी है। साथ ही बच्‍चे के माता-पिता के पास आधार कार्ड की जरूरत भी होगी। अगर परिवार में कोई नवविवाहित महिला है तो उसका नाम जुड़वाने के लिए उसका आधार कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट और परिवार के मुखिया का राशन कार्ड होना जरूरी है।

जानें आसान प्रोसेस

  1. इसके लिए सबसे पहले अब अपने राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाएं। उद्धाहरण के तौर पर hm यहां उत्तरप्रदेश की सरकारी वेबसाइट की लिंक डाल रहे हैं। (https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) इसी तरह से आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग की साइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले अपने राशन कार्ड के लिए लॉग इन आईडी बनानी है। यदि आपने पहले ही आईडी बना ली है तो आपको लॉगिन करना जाएगा।
  3. वेबसाइट पर आपको एक विकल्प दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा ‘नए सदस्य का नाम जोड़े’ उसपर क्लिक करें, और फिर आपको फॉर्म फिल करना होगा।
  4. इसके बाद इस पेज पर नए सदस्य के बारे में मांगी गई सभी जानकारी भरें।
  5. इस फॉर्म को भरने के बाद जरूरी डॉक्‍यूमेंट की कॉपी भी अपलोड कर दें
  6. सारी प्रक्रिया करने के बाद सबमिट कर दें।
  7. सबमिट करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। तब आपका काम पूरा हो जाएगा।
  8. आपके द्वारा प्रोसेस करने के बाद, विभाग के अधिकारी इसे चेक करेंगे। यदि आपने आवेदन फॉर्म में सभी सही जानकारियां डाली हैं तो फॉर्म को स्‍वीकार कर लिया जाएगा और पोस्ट के जरिए राशन कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।
  9. अगर आप इस बीच अपने आवेदन को ट्रैक करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें   Bank में आज ही खुलवाएं जनधन खाता, ₹1.30 लाख का होगा फायदा- जानिए पूरा प्रोसेस..