बैंक जाने का झंझट खत्म! अब घर बैठे Aadhar Card से यूं चेक करें अपना बैंक बैलेंस, ये रही पुरी प्रक्रिया..

state bank of india

डेस्क : आधार कार्ड एक प्रमुख दस्तावेज है, जिसका उपयोग आधुनिक समय में कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है आधार कार्ड का उपयोग न केवल पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए, बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है। बैंक खाता खोलने और बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

आधार कार्ड को बैंक खातों के साथ-साथ पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है। लेकिन 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा में जाए अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस फीचर से उन लोगों को फायदा होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं या होम बेस से अपना बैलेंस चेक करना चाहते हैं। अगर आप आधार कार्ड से अपना बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो यहां स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है कि आप आधार के साथ अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

12 अंकों के आधार नंबर का इस्तेमाल करके आप न सिर्फ बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, बल्कि यूजर्स दूसरे काम भी कर सकते हैं। आधार की मदद से आप आधार कार्ड की मदद से पैसे भेज सकते हैं, सरकारी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं या पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और आधार केंद्रों पर जाकर आधार से पैसे निकाल सकते हैं।

UIDAI ने हाल ही में कहा था कि वह आपके फोन नंबर को आधार से लिंक करने, अन्य विवरण अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाओं की पेशकश करने की योजना बना रहा है और तैयारी कर रहा है। इन सेवाओं के लिए लोगों को आधार सेवाओं पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यूआईडीएआई वर्तमान में इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाक कर्मियों को प्रशिक्षण दे रहा है। फिर आधार सेवा डाकिया के माध्यम से आपके घर पहुंचा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े नियम, जानें - आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर..