May 17, 2022

वसुधा केंद्र जाने का झंझट खत्म! अब घर बैठे मिनटों में करें Aadhar Card में जन्मतिथि का सुधार- जानिए कैसे

VASUDHA KENDRA ADHAR CARD UPDATE

डेस्क : आज के बदलते इस दौर में आधार कार्ड एक अहम दस्तावेजों में से माना जाता है। आप इस डॉक्यूमेंट के बगैर सरकारी अन्यथा प्राइवेट किसी भी संस्था में महत्वपूर्ण योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।जिससे आम लोगों की थोड़ी परेशानी बढ़ जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि बैंकिंग व सरकारी योजनाओं का फायदा भी आधार कार्ड से ही मिलता है।

यही वजह है कि आधार कार्ड की वैधता लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ है तो तुरंत ठीक करा लें, जिससे आगे दिक्कत ना पड़े।UIDAI के मुताबिक, केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड जन्मतिथि को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। आपको जन्मतिथि अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करन होगा।

इस बारे में UIDAI ने एक ट्वीट कर कहा है।https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ अगर आप सपोर्टिव डॉक्युमेंट्स की लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कीजिएhttps://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf …#UpdateDoBOnlinवहीं, आपको ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको 50 रुपये प्रति अपडेट की दर से का खर्च होगा। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार में आपका वर्तमान मोबाइल नंबर अपडेटेड होना चाहिए।

साथ ही कहा गया है कि अगर आप किसी तरह की सहायता चाहते हैं या आपको कोई सवाल पूछना है तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं। वहीं, आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए सबसे पहले https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ को अपने ब्राउजर में खोलिए। अब अपनी 12 अंक की आधार संख्या डालिए। इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर सेंड OTP पर क्लिक कीजिए।