4 February 2023

अब बेरोजगार युवक मिलेगा बेरोजगारी भत्ता? जानें –  नियम और पात्रता से जुड़ी शर्तें..

अब बेरोजगार युवक मिलेगा बेरोजगारी भत्ता? जानें -  नियम और पात्रता से जुड़ी शर्तें.. 1

डेस्क : बेरोजगारी भत्ते के बारे में आपने अक्सर सुना ही होगा कि सरकार पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए सहायता भी प्रदान करती है. लेकिन क्या बेरोजगारी भत्ता सभी नौकरी गंवाने वाले और नौकरी नहीं करने वाले लोगों को मिलता है.

दरअसल बेरोजगारी भत्ते को लेकर कुछ नियम और शर्तें भी होती हैं. सबसे पहले बेरोजगारी भत्ता उन युवाओं को दिया जाता है, जो पढ़ लिख कर भी बेरोजगार घूम रहे हैं, या फिर किसी अन्य कारण से अपनी नौकरी गंवा चुके हैं जिसमें उनकी कोई गलती नहीं थी. बेरोजगारी भत्ते को लेकर देश में ऐसी कोई एक विशेष योजना नहीं है जिसका प्रावधान हर राज्य में लागू होता हैं. हालांकि विभिन्न राज्यों में स्थानीय सरकारें बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहन देने और आर्थिक सहायता करने के लिए विशेष स्कीम भी चलाती है.

किन लोगों को मिलता है ये बेरोजगारी भत्ता? जब किसी संकट के कारण फैक्ट्रियों के बंद होने या कंपनी से कर्मचारियों की छंटनी जैसे हालात पैदा होते हैं तो इससे प्रभावित श्रमिकों को बेरोजगारी भत्ते के रूप में श्रमिक को उसकी दैनिक औसत आय का 50 फीसदी भुगतान 1 साल तक बेरोजगारी भत्ते के तौर पर किया जाता है. इस दौरान लाभार्थियों और उन पर आश्रित लोगों को मुफ्त मेडिकल केयर भी प्रदान की जाती है.