गाड़ी में CNG डलवाने वालों को बड़ा झटका! अब इस बात के देने होंगे 6 रुपये एक्स्ट्रा, जानें – विस्तार से..

cng pump

डेस्क : आम जनता एक बार फिर महंगाई की मार झेल रही है। लोगों को एक बार फिर बढ़े हुए दामों पर सीएनजी खरीदनी पड़ेगी। दरअसल, मुंबई सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की है। वहीं, पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें लंबे समय से स्थिर बनी हुई हैं, लेकिन सीएनजी की कीमतों में वृद्धि जनता के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। देश के कई हिस्सों में सीएनजी की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। इसके चलते जनता का बजट भी बाधित हुआ है।

अब आपको अतिरिक्त रुपये देने होंगे : महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में 6 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। वहीं अब लोगों को बढ़ी हुई दरों पर सीएनजी खरीदनी होगी और इसके लिए लोगों को अभी से अतिरिक्त पैसे देने होंगे। साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमत में भी इजाफा हुआ है। पीएनजी में तत्काल प्रभाव से आर4 प्रति यूनिट की वृद्धि की घोषणा की गई है। एक महीने में कीमतों में यह दूसरी बढ़ोतरी है। बता दें कि प्राकृतिक गैस की कीमत अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर बढ़ रही है, जिसके बाद कीमत बढ़ गई है।

लगातार बढ़ रहे दाम : पिछले कई हफ्तों में कीमतों में बढ़ोतरी ने आपूर्तिकर्ताओं और वितरकों को औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने के लिए मजबूर किया। इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है। एमजीएल ने एक बयान में कहा, “गैस की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण, हमने इन लागतों को कवर करने का फैसला किया है।” इसलिए हमने सीएनजी के खुदरा मूल्य में 86 रुपये प्रति किलो और घरेलू पीएनजी के खुदरा मूल्य में 52.50 रुपये (प्रति यूनिट) की वृद्धि की है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि के मौके पर Gold पर मिल रहा 7.5 फीसदी का डिस्काउंट, जल्दी से करें खरीदारी..

यहां भी बढ़े दाम : हाल ही में यूपी की राजधानी लखनऊ में भी सीएनजी के दाम बढ़े हैं। इधर, ग्रीन गैस लिमिटेड (जीजीएल) ने लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी की कीमतों में 5.3 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। इसके बाद लखनऊ में सीएनजी 96.10 रुपये प्रति किलोग्राम और उन्नाव में 97.55 रुपये प्रति किलोग्राम है। यहां सीएनजी के दाम पेट्रोल के आसपास पहुंच गए हैं।