9 February 2023

अब Loan लेना हुआ और महंगा – एक झटके में Bank ने बढ़ा दी दरें, जानें – नया रेट..

loan rupees

डेस्क : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) के ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है। बैंक ने सभी अवधि के लोन को महंगा कर दिया है। एकाएक बैंक ने एमसीएलआर की मार्जिनल लागत में 15 आधार अंकों की बढ़त कर दी है। जिसके बाद ज्यादातर कर्जदारों के लिए लोन महंगे हो गए हैं। संशोधित दरें आज यानी 15 नवंबर, 2022 से लागू कर दी गई हैं।

कितनी बदल गईं SBI की दरें : एक साल का बेंचमार्क एमसीएलआर, जिसके तहत अधिकतर रूप से होम, ऑटो और पर्सनल लोन की दरें तय होती हैं। उसमें 10 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) की वृद्धि हुई और उसे 8.05% कर दिया गया है। पहले यह 7.95% था। इसी तरह, दो साल और तीन साल के एमसीएलआर को 10 आधार अंक बढ़ाकर 8.25% और 8.35% कर दिया गया है। इस बारे में औपचारिक जानकारी SBI ne अपनी वेबसाइट के जरिए दिए और एक अधिसूचना भी जारी किया है।

MLCR में हुई बढ़ोतरी : एक महीने और तीन महीने के MLCR में 15 आधार अंक की वृद्धि कर दी गई है। जिसके अब MLCR बढ़ाकर 7.75% हो गया है। अब तक छह महीनों के एमसीएलआर में 15 आधार अंकों की वृद्धि के साथ दर को 8.05% कर दिया गया है। जिसके बाद एसबीआई ने ओवरनाइट रेट में 10 आधार अंकों की बढ़त कर दी और ये 7.60% हो गया है।