8 February 2023

अब कर्मचारियों की बढ़ेगी बेसिक सैलरी – 8000 रुपए का इजाफा होने के संकेत…

basic salary increase

डेस्क : डीए हाइक (DA Hike)के बाद जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को एक और खुशी मिलने वाली है. बताया यह जा रहा है कि अब सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)की बेसिक सैलरी में इजाफा करने पर भी विचार कर रही है. विभागीय सूत्रों का यह दावा है कि नवंबर माह में सरकार इसकी घोषणा भी कर देगी.

एक जानकारी के मुताबिक सैलरी में इजाफा होने के बाद कर्मचारियों की बेसिक न्यूनतम सैलरी (basic minimum salary)18000 रुपए के बजाय 26000 रुपए हो जाएगी. यानि सैलरी में सीधे 8000 रुपए प्रतिमाह की लम्बी छलांग लग जाएगी. हालाकि सरकार ने अभी इसकी अधिकारिक तौर पर कोई भी घोषणा नहीं की है.

आपको बता दें कि इसी महीने यानि अक्टूबर के फर्स्ट वीक में ही केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सरकार ने 1 जुलाई 2022 से देने की घोषणा की थी. इसके बाद कई अन्य राज्यों ने भी अपने राज्य कर्मचारियों के भत्ते में इतना ही इजाफा कर दिया हैं. लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब जो खबर मिल रही है.

उसे सुनकर कर्मचारी बेहद खुश हो जाएंगे, क्योंकि सूत्रों का दावा है कि नवंबर में ही केन्द्र सरकार कबकर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बंपर इजाफा करने वाली है. फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के आधार पर वेतन मिल रहा है. जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने पर चर्चा चल रही है.

26000 रुपए हो जाएगी अब न्यूनतम सैलरी : आंकडों के मुताबिक यदि यह दावा सही साबित होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में पूरे 8000 रुपए का इजाफा हो जाएगा. यानि 18000 के स्थान पर केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 26000 रुपए हो जाएगी. बताया यह जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग लंबे समय से कर्मचारी व उनके संगठन कर रहे हैं. जिसे पूरा करने का अब समय आ गया है. जानकारी के मुताबिक नवंबर में ही कर्मचारियों को बेसिक सैलरी में इजाफा होने की भी खबर मिल जाएगी.