5 February 2023

अब Post Office पर देख‍िये अपनी तस्‍वीर – मनपसंद फोटो लगवाने के लिए देने होंगे इतने रुपये..

अब Post Office पर देख‍िये अपनी तस्‍वीर - मनपसंद फोटो लगवाने के लिए देने होंगे इतने रुपये.. 1

न्यूज डेस्क : भारत सरकार स्टांप योजना लेकर आई है। इसके तहत आप डाक स्टांप पर अपने किसी सगे संबंधी या अपनी पसंद की तस्वीर को लगवा सकते हैं। जी हां आप डाक स्टांप पर किसी महापुरुषों, पशु पक्षियों आदि के तस्वीर को देख रहे हैं।

लेकिन अब आप अपनी पसंद की तस्वीर भी इन स्टांप पर लगवा सकेंगे और खास बात तो यह है कि आपके द्वारा लगाए गए तस्वीर वाले स्टांप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस स्टम को किसी लिफाफे में चिपका कर अपना काम भी करवा सकते हैं।

300 रुपये में 12 टिकट

विश्व डाक टिकट प्रदर्शनी के दौरान शुरू की गई माई स्टाम्प योजना के तहत मात्र 300 रुपये जमा कराने होंगे। जिस दिन आप पैसा जमा करोगे उसी दिन इस राशि से आपको पांच रुपए के 12 टिकट (एक शीट) उपलब्ध करा दिए जाएंगे। डाकघर से जारी ये डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह ही मान्य होंगे। आप इस टिकट को लिफाफे पर चिपका कर भी उपयोग कर सकते हैं। फोटोयुक्त डाक टिकट बनवाने की एक ही शर्त है कि जिस व्यक्ति का फोटो जारी किया जाना है वह जीवित हो।

इन्हे भी मिलेगा फायदा

सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्टांप योजना के तहत कोई भी कंपनी या समूह अपनी मनपसंद की तस्वीर वाला डाक टिकट बनवा कर इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए कंपनियों या समूह को 5000 शीट टिकट बनवाने होंगे। डाकघर से इतनी बड़ी संख्या में टिकट जारी करने पर विभाग की ओर से उक्त कंपनी को 20 फ़ीसदी छूट दिया जाएगा।