किसानों के खाते में अब आएगा 42,000 रुपये – बस करना होगा ये छोटा सा काम

पं किसान योजना का लाभ

पं किसान योजना का लाभ

PM Kisan Nidhi Update: अगर आप पीएम किसान निधि के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। क्योंकि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 6,000 रुपये की राशि नहीं मिलेगी. इसके बजाय, उसी आधार पर सरकार 3,000 रुपये प्रति माह की पेंशन भी दे रही है। इसका मतलब है कि आपको केंद्र सरकार की ओर से सालाना 42,000 रुपये मिलेंगे। खास बात यह है कि इसके लिए आपको अलग से कोई डॉक्यूमेंटेशन नहीं करना पड़ेगा। यह राशि आपको पीएम किसान निधि के आधार पर ही मिलेगी। इसके लिए आसान काम की जरूरत है। सरकार ने मानद योजना केवल पीएम किसान निधि लाभार्थियों के लिए शुरू की थी। इसके लिए आपको हर महीने 55 से 200 रुपये का निवेश करना होगा।

rupees
किसानों के खाते में अब आएगा 42,000 रुपये - बस करना होगा ये छोटा सा काम 3

दरअसल, छोटे जोत वाले किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान निधि के तहत 2,000-2,000 रुपये प्रति तिमाही भुगतान करने की योजना शुरू की है. यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना से हर साल देश के लाखों किसानों को लाभ होता है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर पीएम किसान मानधन योजना शुरू की थी। जिसके तहत संबंधित किसान को अलग से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। मानदेय योजना में पीएम किसान निधि के रूप में ही शामिल होने का विकल्प है। आप रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं वे 60 साल बाद 3,000 रुपये प्रति माह की दर से पेंशन के भी हकदार हो जाते हैं। आज देश में लाखों लोग मानधन योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें   Gold Price : सोने की कीमत में हुई रिकॉर्डतोड़ गिरावट, तुरंत करें खरीदारी, जानें 10 ग्राम का क्‍या है भाव

आपको बता दें कि मानधन योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं। साथ ही उनका ईकेवाईसी भी हो चुका है। आप इसका लाभ केवल पीएम किसान निधि के पंजीकरण पर ही उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच है। प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए आपको प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है। हालांकि, अगर आप 30 साल की उम्र में निवेश करते हैं, तो आपको 40 साल की उम्र में 110 रुपये और 200 रुपये का निवेश करना होगा।