अब Bank से निकासी के लिए पैन-आधार जरूरी, सरकार ने नियम में किया बड़ा बदलाव..

bank documents required adhar and pan card

डेस्क : यदि आप बैंक से लेन देन करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल सरकार की ओर से पैसे जमा व निकासी पर नियम लागू कर दिया गया है। इस नियम के तहत किसी भी व्यक्ति को बैंकों में 20 लाख से अधिक राशि जमा करने या निकासी के दौरान पैन कार्ड या आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा।

इस संबंध में बीते 10 मई को सरकार की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस नोटिफिकेशन के जरिये नियम लागू कर दिए गए। इन नियमों का मकसद लोगों के वित्तीय लेनदेन पर नजर रखना है। आज भी कई ऐसे लोग है जिनके पास पैन कार्ड नहीं है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आयकर (15वां संशोधन) नियम, 2022 के अमतर्गत नियम बनाए गए हैं।

adhar card and pan card

इस नियम के तहत कोई भी व्यक्ति बैंकों से 20 लाख या उससे ज्यादा रकम जमा या निकासी करता है तो इस स्थिति में आधारकार्ड अथवा पैन कार्ड जमा करना होगा। जानकारों का कहना है कि सरकार अपने करदाताओं का आधार बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसलिए सरकार ने अब ऐसे लोगों को टैक्स के दायरे में लाने के लिए नए नियम बनाए हैं, जो बड़े लेनदेन करते हैं, लेकिन उनके पास पैन कार्ड नहीं होता है। एक बार बड़े लेनदेन करने वाले लोग अपना पैन प्रदान कर देते हैं, तो उनके लेनदेन को ट्रैक करना काफी सरल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   Bank Privatisation : क्या देश के हर सरकारी बैंक हो जाएगा प्राइवेट जानें - सरकार का पूरा प्लान..