January 21, 2022

अब SBI अकाउंट में कैश जमा करने पर भी कट जाएंगे पैसे, जानिए कारण

SBI

डेस्क : यदि आपका बैंक खाता देश की सबसे बड़ी बैंक यानी की एसबीआई मैं है तो आपको यह जानकारी जान लेने अति आवश्यक है क्योंकि अब आप अपने बैंक में पैसा जमा करने के लिए भी चार्ज कटवाना पड़ेगा। एसबीआई का नया नियम कहता है की यदि कोई दूसरा व्यक्ति कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए आपको पैसा भेजता है इस सर्विस के पैसे आपके खाते से काटे जाएंगे।

यदि दिन में एक बार पैसा भेजा गया है तो आपके खाते से 25 रूपए चार्ज कटेगा। बता दें की इस फीस में जीएसटी भी शामिल है। यदि आप किसी काम की वजह से अपनी ब्रांच में नहीं जा सकते हैं तो एसबीआई ऐसे लोगों के लिए नई सुविधा लेकर आया है जहाँ पर आप खास मशीन के जरिए कैश डिपाजिट करवा सकते हैं।

इस मशीन को लेकर एसबीआई ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है जिसमें कहा गया है कि आप एटीएम या डेबिट कार्ड का उपयोग करके सीधा पैसा अपने बैंक खाते में डाल सकते हैं। ऐसे में यह पैसा तुरंत क्रेडिट हो जाएगा और आपको इस ट्रांजैक्शन की रसीद भी प्राप्त हो जाएगी।

जान लीजिए नई मशीन के फायदे :-

  • कागजरहित लेनदेन
  • आपके अकाउंट में तुरंत पैसे आ जाते हैं।
  • एक बार के लेनदेन में 200 तक मुद्रा नोट जमा किए जा सकते हैं।
  • आपको अपने खाते में हुए पिछले 10 लेनदेनों की जानकारी मिल जाती है।
  • आप अपने पीपीएफ, आरडी और ऋण खातों में भी नकदी जमा कर सकते हैं।
  • सीडीएम केवल 100/- रुपए, 500/- रुपए और 2000/- रुपए के मूल्य वर्ग के नोट स्वीकार करती है।
  • प्रति लेनदेन की सीमा 49,900 रुपए है और डेबिट कार्ड् के माध्यम से 2.00 लाख रुपए है (बशर्ते खाते में पैन नंबर दर्ज हो)

यदि आप इस मशीन को ढूंढने में असमर्थ हैं तो बता दें की इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल मैप खोलना होगा और वह पर टाइप करना होगा, कैश डिपाजिट मशीन नियर मी – इसके बाद आप गूगल मैप के माध्यम से आसानी से अपनी बैंक की मशीन की लोकेशन तक जा सकते हैं। यह मशीन दिखने में ATM मशीन की तरह ही होती है, बस फरक इस बात का है की इससे आप पैसे निकाल नहीं बल्कि जमा कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल