खुशखबरी! पति-पत्नी को अब हर माह मिलेंगे 5000-5000 रूपए , फटाफट ऐसे फायदा..

husband wife scheme

डेस्क : अगर आप भी बढ़ती उम्र से परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि इस सरकारी योजना से जुड़ने के बाद आपको बुढ़ापे की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने पेंशन के तौर पर 10,000 हजार रुपये मिलेंगे। अगर आप भी बढ़ती उम्र से परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

क्योंकि इस सरकारी योजना से जुड़ने के बाद आपको बुढ़ापे की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने पेंशन के तौर पर 10,000 हजार रुपये मिलेंगे। इतना ही नहीं केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना में पति-पत्नी दोनों शामिल हो सकते हैं।केंद्र सरकार ने विशेष रूप से सेवानिवृत्ति को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की थी।

जिससे अब तक देश के करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं। अगर आप भी कोई छोटा निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप बिना देर किए इसमें शामिल हो सकते हैं। क्योंकि यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। आपको बता दें कि इसमें शामिल होने के लिए कोई विशेष नियम नहीं है, कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष के आयु वर्ग का व्यक्ति शामिल हो सकता है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल की अवधि के लिए निवेश करना होगा। बताएं कि योजना में प्रवेश के समय आपकी उम्र क्या थी।

अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1,000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपये जमा करने होंगे। वहीं अगर आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 5,000 रुपये पेंशन चाहते हैं और आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। आपको बता दें कि निवेशक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने पर जीवनसाथी को पेंशन मिलेगी। पति-पत्नी दोनों की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। (अटल पेंशन योजना) में खाता खुलवाना बहुत आसान है। इसके लिए आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना चाहिए। आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी

ये भी पढ़ें   SBI खाताधारक ध्यान दें! तुरंत करें ये काम, वरना होगा भारी नुकसान..