8 February 2023

Business के लिए चाहिए पैसा तो ऐसे मिलेगा 1 करोड़ का Loan – बस कुछ डॉक्यूमेंट लगेंगे

Bank Loan

Desk: कारोबारियों के लिए अब कई नए रास्ते खुलते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) उद्योगपतियों की मदद करने के लिए स्कीम लेकर आया है। जिसके तहत अब कारोबारी के लिए कारोबारियों को 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक लोन मिल जायेगी। त्योहारों के समय भी कई कारोबारियों ने अपना उद्योग शुरू किया और उन्हें जरूरत होगी। इसी बात को देखते हुए PNB GST Express Loan स्कीम पेश किया है। आप कारोबार क्षेत्र में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जीएसटी एक्सप्रेस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बैंक उन कारोबारियों को PNB GST एक्सप्रेस लोन स्कीम दे रहा है, जिन्हें तत्काल फंड की जरूरत होती है।

बिजनेस एंटिटीज में इंडिविजुअल, जो व्यक्ति, फर्म, कंपनीज, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, को-ऑपरेटिव सोसायटीज शामिल हैं, जो उन व्यावसायिक गतिविधियों में काम करती हैं, जो कानून द्वारा निषिद्ध नहीं हैं। साथ ही GST रजिस्टर्ड यूनिट्स जिसने पिछले 6 महीनों के लिए कम से कम जीएसटी रिटर्न (GST returns) दाखिल किए गए हैं। इसके अलावा ब्रांच/क्लस्टर को अपनी प्रामाणिकता के लिए ग्राहक द्वारा दिए गए जीएसटी रिटर्न का ऑनलाइन वेरिफिकेशन सुनिश्चित करना होता है।

बताते चलें इस लोन सुविधा कैश क्रेडिट है। कारोबारी अपने बिजनेस के लिए 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लोन की अवधि 1 साल है। बैंक हर साल टेन्योर की समीक्षा का अधिकार रखता है। प्रोसेसिंग फीस में 50% की छूट मिलेगी, जिससे कई मुश्किलें आसान हो जानी चाहिए।

कोलैटरल सिक्योरिटी
अचल संपत्ति का मॉर्गेज जिसकी वसूली योग्य मूल्य कुल एक्सपोजर के कम से कम 100% के बराबर है, या NSC/KVP/FDR/CDR (Accrued Value), LIP (सरेंडर वैल्यू) की सिक्योरिटी कुल जोखिम के कम से कम 100% के बराबर है। तीसरे पक्ष के नाम पर सुरक्षा के मामले में संपत्ति के मालिक की गारंटी अनिवार्य रूप से प्राप्त की जाएगी। थर्ड पार्टी के नाम पर सिक्योरिटी होने की स्थिति में प्रॉपर्टी के मालिक की गारंटी अनिवार्य रूप से प्राप्त की जाएगी। हालांकि लोन योजना में किसी भी क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत कोई लोन नहीं मिलता।