9 February 2023

UPI यूजर्स ध्यान दें! अब G-Pay, Phone-Pe, Paytm से दिन में होगा सिर्फ इतना ट्रांजैक्शन, जानें – नया नियम..

UPI Payment

न्यूज डेस्क : बदलते जमाने के साथ लोग डिजिटलीकरण की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में डिजिटलीकरण से लोग नेट बैंकिंग की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। मौजूदा समय में अधिकांश लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यदि आप भी यूपीआई से पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है।

दरअसल, गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे तमाम कंपनियां प्रतिदिन के हिसाब से ट्रांजैक्शन की लिमिट तय कर दी है। इस नए नियम से यूपीआई यूजर्स पर खासा असर देखने को मिलेगा। यह जानकारी एनपीसीआई की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है।

हर दिन ट्रांजैक्शन के लिए तय

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अब आप यूपीआई के माध्यम से प्रति दिन केवल 1 लाख रुपये तक का ही लेन-देन कर सकते हैं। वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने यह सीमा 25,000 तक तय की है। आइए अब चेक करते हैं कि किस ऐप के जरिए आप हर दिन कितना ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Paytm की लिमिट

पेटीएम यूपीआई ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है। इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की लिमिट भी ट्रांसफर कर दी है। पेटीएम ने बताया है कि अब आप हर घंटे सिर्फ 20,000 रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा एक घंटे में 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजैक्शन ही किए जा सकते हैं।

PhonePe की ट्रांजेक्शन लिमिट

PhonePe ने 1,00,000 रुपये की दैनिक UPI लेनदेन सीमा निर्धारित की है। इसके अलावा, एक व्यक्ति बैंक के दिशानिर्देशों के आधार पर PhonePe UPI के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है।

Google Pay की ट्रांजेक्शन लिमिट

Google Pay ने सभी UPI ऐप्स और बैंक खातों में कुल 10 लेन-देन की सीमा तय की है। यूजर्स एक दिन में सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन ही कर पाएंगे। गूगल पे से यूजर्स प्रतिदिन लाखों रुपए तक का ट्रांजैक्शन कर सकता है।