अब हर पति-पत्नी को प्रतिमाह मिलेंगे 10,000 रुपए, जल्द उठाएं लाभ

pati patni scheme

डेस्क : पति-पत्नी को अब मिलेगी 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन, जाने क्या हैं यह स्कीम आज हम अटल पेंशन योजना के बारे में बात करेंगे, वैसे मैं आपको बता दूं कि अटल पेंशन योजना 2015 में अरुण जेटली द्वारा लाई गई थी। इस योजना का उद्देश्य असंगठित परिवारों को मजबूत वित्तीय सहायता देना है ताकि उनके जीवन में सुधार हो सके और यह स्वयं- पालना 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है, तो आइए अब इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

rupees note
अब हर पति-पत्नी को प्रतिमाह मिलेंगे 10,000 रुपए, जल्द उठाएं लाभ 4

पीएम अटल पेंशन योजना के लाभ इस पेंशन योजना के तहत, ग्राहकों को न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह के बीच भुगतान किया जाता है। पति और पत्नी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए यह योजना उन लोगों के लिए है जो आयकर का भुगतान नहीं करते हैं। केंद्र सरकार भी सब्सक्राइबर को 50% योगदान का भुगतान करती है यानी रु यह योजना 60 वर्ष की आयु के बाद जोड़े को 10,000 रुपये का मासिक सामूहिक पेंशन लाभ प्रदान करती है।

अब हर पति-पत्नी को प्रतिमाह मिलेंगे 10,000 रुपए, जल्द उठाएं लाभ 1
अब हर पति-पत्नी को प्रतिमाह मिलेंगे 10,000 रुपए, जल्द उठाएं लाभ 5

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें | सबसे पहले आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, यदि नहीं तो आपको एक खाता खोलना चाहिए। उसके बाद आप इस पेंशन योजना के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें आवेदन पत्र डाउनलोड करें और प्रिंट करें फिर आवेदन फॉर्म भरें आपको अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी भी देनी होगी। अपना मोबाइल नंबर भी दें इसे अभी अपने बैंक में जमा करें

ये भी पढ़ें   घर बैठे 150 ग्राम Gold जीतने का मौका - बस स्मार्टफोन की होगी जरूरत...