December 6, 2022

अब EPFO खाता धारकों को मिलेगा दिवाली का तोहफा, 65 करोड़ अकाउंट में पहुंचेगा पैसा

epfo scheme

अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने दिवाली से पहले ईपीएफ खातों में ब्याज राशि जमा करने की योजना बनाई है। हालांकि अभी इसका सर्कुलर जारी नहीं हुआ है। हालांकि सूत्रों ने दावा किया कि सर्कुलर 15 अक्टूबर से पहले जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद ब्याज की राशि सभी खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। ब्याज शेष राशि देखने के लिए आप यूएन नंबर से जांच कर सकते हैं। विभाग ने मिस्ड कॉल के लिए एक नंबर भी जारी किया है। इसके अलावा आप उमंग ऐप से भी बैलेंस स्टेटस चेक कर सकते हैं।

EPF ब्याज की गणना इस प्रकार की जाती है: आपको बता दें कि ब्याज की गणना खातों में जमा धन यानी हर महीने रनिंग बैलेंस के आधार पर की जाती है। हालाँकि, ब्याज केवल एक वर्ष में खाते में जमा होता है। आपको बता दें कि EPFO ​​खाते में केवल ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस की गणना करता है। इसके आधार पर, मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज दर को / 1200 से गुणा किया जाता है। फिर जो ब्याज मिलता है, उसे संबंधित खाताधारक के खाते में सालाना ट्रांसफर किया जाता है। इस साल ईपीएओ ने दीवाली से ठीक पहले ब्याज का भुगतान करने की योजना बनाई है। हालांकि, यह ऐलान नहीं किया गया है कि अकाउंट में बैलेंस किस दिन जोड़ा जाएगा।

बैलेंस चेक करने का तरीका यहां बताया गया है: यह जानने के लिए कि क्या आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा जमा किया गया है, आप इसे यूएएन नंबर के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको भविष्य निधि संगठन को EPFOHO के साथ 7738299899 पर एक एसएमएस भेजना होगा। रिवर्ट मैसेज आपको आपकी स्थिति के बारे में बताएगा। इसके अलावा, आप अपने पंजीकृत नंबर से इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। इसके बाद भी आपको जानकारी मिलेगी कि कितना बैलेंस जमा हुआ है।

ये भी पढ़ें   LIC Scheme : बच्चों के नाम पर खुलवाए यह प्लान - मिलेगा खूब गारंटीड रिटर्न..