कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब 5% बढ़ सकता है DA, जानिए – सैलरी में कितना होगा फायदा..

da rupees karmchari

डेस्क : भारत सरकार अपने कर्मचारियों को राहत देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। वहीं, बढ़ती महंगाई के बीच भी सरकार अपने कर्मचारियों की बेहतरी के लिए कदम उठा रही है। CPI मुद्रास्फीति पहले ही आठ साल के बड़े स्तर को पार कर चुकी है और विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की लागत बढ़ रही है।

इसके बाद सरकार सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है। सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान में उनके मूल वेतन का 34% DA मिलता है। अगर डीए में 5% की वृद्धि की जाती है, तो मूल वेतन के अलावा 39% महंगाई भत्ता भी मिलेगा। बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) मिलती है।

बढ़ाया जा सकता है : अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में बदलाव के आधार पर डीए को भी संशोधित किया गया है। उच्च AICPI के साथ, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना ज्यादा है। मई के लिए खुदरा मुद्रास्फीति 7.04 प्रतिशत रही, जो आरबीआई के 2-6 प्रतिशत के लक्ष्य सीमा से अधिक थी। वहीं, अप्रैल से AICPI ने अनुमान लगाया है कि सरकार जुलाई में DA में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

ये भी पढ़ें   सरकार का बड़ा तोहफा! सभी का बिजली बिल होगा माफ, दोबारा कनेक्शन का भी मिलेगा खर्च.. जानें - कैसे ?