महंगाई से मिला निजात! अब महज 100 रुपये में करा सकेंगे बड़े-बड़े मेडिकल टेस्ट, जानिए डिटेल में..

hospital nurse

डेस्क : चौतरफा महंगाई का सामना कर रहे आम आदमी को टाटा (Tata) ने बड़ी राहत दी है। इसका कारण टाटा की ऑनलाइन फ़ार्मेसी कंपनी वनएमजी (1mg) है जो सस्ती दरों पर चिकित्सा परीक्षण प्रदान करती है। इसके जरिए आप बेहद कम कीमत में ऑनलाइन टेस्ट बुक कर सकते हैं। आमतौर पर बाजार में 500 से 600 रुपये की लागत वाले परीक्षण, 1mg उन्हें 100 रुपये में प्रदान कर रहे हैं। इससे आम आदमी की जेब पर बोझ कम करने में मदद मिलेगी।

कंपनी का उद्देश्य ऑनलाइन फार्मेसी बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करना है। अगर कंपनी अपनी परीक्षण रणनीति पर कायम रहती है, तो उसे ऑनलाइन फार्मेसी के क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलने की उम्मीद है। 1mg के इस किफायती ऑफर के बीच सोमवार को प्रमुख डायग्नोस्टिक कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. थायरोकेयर टेक्नोलॉजीज के शेयरों में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। वहीं, दोपहर 1 बजे तक डॉ. लाल पैथ लैब्स (डॉ. लाल पैथलैब्स) की हिस्सेदारी में 2.4 Percentage और Metropolis Healthcare की हिस्सेदारी में 4.03 Percentage की गिरावट भी आई हैं।

तेजी से बढ़ रहा ई-फार्मेसी बाजार : पिछले कुछ वर्षों में, देश में ई-फार्मेसी बाजार फलफूल रहा है। रिसर्च एंड मार्केट्स डॉट कॉम (researchandmarkets.com) के मुताबिक, 2020 में ई-फार्मेसी मार्केट की वैल्यू 50.71 अरब रुपये थी। वर्ष 2026 में इसके बढ़कर 458 अरब रुपये होने का अनुमान है। वर्ष 2021 से 2026 के दौरान इसके लगभग 45 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। ई-फार्मेसी बाजार में मेडलाइफ की बड़ी हिस्सेदारी है। इसके अलावा PharmEasy, 1mg, Netmeds और HealthKart जैसी बड़ी कंपनियां भी मैदान में हैं। टाटा के इस कदम से आम लोगों को फायदा होगा क्योंकि बीमारी के इलाज से ज्यादा इसके टेस्ट पर पैसा खर्च होता है। मरीज से ज्यादा उसके परिजन टेस्ट को लेकर परेशान हैं।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! जल्दी आपके Account में क्रेडिट होंगे ₹4000, फटाफट करा ले यह काम..

टाटा के इस कदम से देश में पहले से चल रही बड़ी टेस्टिंग लैब के सामने चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। टाटा की यह कंपनी बैंगलोर में 100 रुपये में लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कर रही है। बड़ी टेस्टिंग लैब इस टेस्ट के लिए 600 से 960 रुपये चार्ज करती हैं। टाटा की इस पहल से लोगों को सस्ती दरों पर मेडिकल टेस्ट की सुविधा मिलने की उम्मीद है। आप Tata 1mg की वेबसाइट या उसके ऐप पर जाकर टेस्ट बुक कर सकते हैं। टेस्ट के रेट की जानकारी एप या वेबसाइट पर भी मिलेगी।