4 February 2023

अब Aadhar Card से नहीं ले पाएंगे सरकारी योजना का लाभ – सामने आई बड़ी जानकारी..

Aadhar Card Pan Card Link Fine

डेस्क : देश भर के आधार कार्ड धारकों (Aadhaar Card) के लिए जरूरी खबर है. UIDAI की ओर से आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट (Aadhaar Card Update) जारी कर दिया गया है. UIDAI ने कहा कि अब आप आधार नंबर के जरिए सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का लाभ नहीं ले पाएंगे. अगर आप किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक जरूरी अपडेट जरूर करना होगा.

UIDAI ने किया है ट्वीट

UIDAI ने इस अपडेट के बारे में एक ट्वीट करके जानकारी दी है. UIDAI ने ऑफिशियल ट्वीट में यह लिखा है कि आपको हमेशा ही अपने POI और POA डॉक्युमेंट्स को अपडेट करके रखना होगा. अगर आप POI और POA को अपडेट करके नहीं रखेंगे तो आपको किसी भी तरह की सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा.

कितना देना होगा इसका चार्ज

अगर आप अपने POI और POA डॉक्युमेंट को अपडेट कराते हैं तो इसके लिए आपको Online 25 रुपये और ऑफलाइन माध्यम से 50 रुपये खर्च करने होंगे.

क्या है POA और POI

POI/POA’ को प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस कहा जाता हैं. UIDAI की ओर से 1 जुलाई 2022 को सूचना जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि इसको अपडेट करने के लिए आपको ऐसे कागजात की जरूरत होगी, जिसमें आपका नाम और फोटो दोनों ही हों. आप इसको अपडेट कराने के लिए PAN कार्ड, E-पैन, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, DL जैसे डॉक्युमेंट्स को दे सकते हैं।