वसुधा केंद्र जाने का झंझट खत्म! अब घर बैठे यूं बनेगा Aadhar Card, ये रही पूरी प्रक्रिया..

Aadhar Card Enrolment Process

डेस्क : आधार कार्ड (Aadhar Card) हम भारतीयों के जीवन में कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बैंक में खाता खुलवाना हो, यात्रा के लिए टिकट बुक करना हो या कोरोना का टीका लगवाना हो, हर जगह आधार कार्ड ही आपकी पहचान बन जाता है, लेकिन अक्सर हमारे बुजुर्ग घर किसी न किसी वजह से चाहकर भी अपना आधार कार्ड नहीं बनवा पा रहे हैं और इसमें सबसे ज्यादा संख्या हमारे ग्रामीण घर की महिलाओं की है।

घर के कामों और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच वह अक्सर आधार केंद्र तक नहीं पहुंच पाती है। जिससे वह कई सरकारी योजनाओं से वंचित रहती है। लेकिन अब UIDAI कार्डधारकों को होम सर्विस देने की तैयारी कर रहा है, इस सुविधा से लोग घर बैठे अपने आधार कार्ड में फोन नंबर, पता, नाम, बायोमेट्रिक और अन्य जानकारियां बदल सकेंगे। Door step सुविधा के शुभारंभ के साथ, आधार कार्डधारकों को अब आधार सेवा केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, यूआईडीएआई कार्डधारकों को अपने स्थायी पते के विवरण को ऑनलाइन बदलने का विकल्प देता है।

लेकिन फोन नंबर अपडेट या बायोमेट्रिक विवरण जैसे बदलावों के लिए लोगों को अभी भी आधार सेवा केंद्र का दौरा करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आधार अपडेट प्रक्रिया को सरल और आसान बनाने के लिए यूआईडीएआई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कार्यरत करीब 48,000 डाकियों को प्रशिक्षण दे रहा है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद वे घर बैठे नागरिकों को सेवा प्रदान करेंगे। इस प्रशिक्षण को दो भागों में बांटा गया है, जिसमें कुल 1.5 लाख डाकियों के प्रशिक्षण मिलने की संभावना है। प्रशिक्षण के बाद सभी डाकिया डिजिटल गैजेट्स से लैस होंगे, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए आधार कार्ड बनाने में डाकिया हर तरह के डिजिटल गैजेट्स में आपकी मदद करेंगे, ताकि अगर आपका आधार कार्ड आसानी से नहीं बन पाया तो कुछ ही दिनों में आपका आधार तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब बिना कोई चार्ज काटे Account में मिलेगा पूरा पैसा, जानें - पूरा प्रोसेस..