सावधान! अब Bank Account में हमेशा रखना होगा 500 रुपए, वरना होगा बड़ा नुकसान.. जानें – विस्तार से..

500 rupees

डेस्क : अगर आपका भी बैंक में खाता है तो यह खबर आपके बड़े काम की है। क्योंकि बैंक अकाउंट से जुड़ी एक बहुत ही बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना” (PMJJBY) और “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना” (PMSBY) के वार्षिक बीमा प्रीमियम की दरें बढ़ा दी हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दे की “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना” (PMJJBY) के तहत खाताधारक की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर नॉमिनी को पूरे 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। अभी तक इस योजना के लिए सालभर में 12 रुपये प्रीमियम कटता था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है। वहीं, “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना” (PMSBY) में किसी भी एक्सिडेंट में मौत या पूर्ण विक्लांग होने पर 2 लाख रुपये देने का प्रावधान है। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम अभी तक ₹330 था लेकिन उसे बढ़ाकर अब ₹436 कर दिया गया है। ऐसे में अब बैंक अपने ग्राहकों को बढ़ी हुई प्रीमियम दरों के बारे में जानकारी भेजकर न्यूनतम बैलेंस के साथ 456 रुपये अलग से रखने की सलाह दे रहा है।

ऐसे में अब दोनों योजनाओं का प्रीमियम 342 रुपये से बढ़कर 456 रुपये हो गया है। इन दोनों योजनाओं का प्रीमियम हर साल जून में कटता है। इसीलिए अब सभी बैंक और Post Office अपने खाता धारकों को संदेश भेजकर बता रहे हैं कि वे अपने अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपये के अलावा 456 रुपये अलग से रखें, जिससे इन योजनाओं को रिन्युअल किया जा सके. इसी तरह का मैसेज पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भी भेजा गया है।

ये भी पढ़ें   Bank Privatisation : क्या देश के हर सरकारी बैंक हो जाएगा प्राइवेट जानें - सरकार का पूरा प्लान..