28 January 2023

अब 50% कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम, सरकार ने लिया बड़ा फैसला..

karmchari

डेस्क : दिल्ली में प्रदूषण की मार के बीच आम आदमी पार्टी (AAP)सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में 50 फीसदी सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम WFH का ऐलान किया है. इतना ही नहीं, प्राइवेट कंपनियों को भी इसका पालन करने की सलाह दी गयी है.

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से राजधानी में गुरुवार से GRAP-4 लागू किया गया है. इसे CQM ने लागू किया है. उसमें कुछ कैटेगरी को छूट भी दी गयी थी, जिनमें कुछ कार्यो पर से छूट दी जा रही है.

दिल्ली के प्रदूषण को लेकर अलग अलग विभागों के साथ एक बैठक भी की गई. बैठक के बाद सरकार ने जरूरी सामान के ट्रकों को छोड़कर बाहर से आने वाले ट्रकों पर रोक लगाने का फैसला भी किया है. दिल्ली में छोटे डीजल वाहनों में भी जरूरी सामान को छोड़कर सब पर प्रतिबंध बना रहेगा. दिल्ली के अंदर इस प्रतिबंध को सफल बनाने के लिए सरकार ने आज 6 सदस्यों की मोनिटरिंग कमेटी का गठन किया है. यह कमेटी देखरेख करेगी कि दिल्ली के ये नियम सही से लागू हो.

दिल्ली के बॉर्डर पर ट्रक अब होंगे डायवर्ट : गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिख रही है. जिसमें कहा जाएगा कि दिल्ली के चारों तरफ ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे बना हुआ है, इसलिए दिल्ली के बॉर्डर पर ही ट्रकों को डायवर्ट भी किया जाएगा. दिल्ली में 500 पर्यावरण बस सर्विस भी शुरू करने का आदेश ट्रांसपोर्ट विभाग को दिया गया है. दिल्ली सरकार के अंदर जो वर्कफोर्स है उनमें से 50 फीसदी वर्क फ्रॉम होम WFH करेंगे. प्राइवेट दफ्तर के लिए भी येआदेश जारी किया गया है. उनसे भी नियम को फॉलो करने को कहा गया है.