December 1, 2022

अब 3 बेटियां पर भी ले सकते हैं Sukanya योजना का लाभ, जानें – क्या हैं नियम?

SSY

डेस्क : सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY) देश की बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी सी बचत योजना है. जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या योजना सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है. अब इस सुकन्या योजना में और भी शानदार फायदे मिल रहे हैं. अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं या करते हैं तो सरकार की तरफ से किए गये बदलाव जरूर जानने चाहिए.

आपको बता दें कि सुकन्या योजना में अभी तक 2 बेट‍ियों के खाते पर ही 80C के तहत टैक्‍स छूट का भी फायदा म‍िलता था. तीसरी बेटी होने की स्थिति में कर में छूट नहीं मिलती थी. लेक‍िन, अब नियमों में कुछ बदलाव किया गया है.

जानिए क्या हैं नये नियम : अगर एक बेटी के बाद 2 जुड़वां बेटियां होती हैं तो उन दोनों के लिए भी एकाउंट खोलने का प्रावधान किया गया है. मतलब सुकन्या योजना में एक साथ 3 बेट‍ियों के नाम पैसा जमा किया जा सकता है और उस पर कर छूट भी क्लेम कर सकते हैं.

मिलता है 7.6 फीसदी सालाना का ब्याज : सुकन्‍या समृद्धि योजना की ब्‍याज दरें बैंक FD से ज्‍यादा हैं और इसमें अन्‍य छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले बेहतर रिटर्न भी मिलता है. SSY में फिलहाल 7.6 फीसदी सालाना ब्याज भी मिल रहा है.

कहां खुलेगा SSY खाता? सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस खाते से पैसा निकाल सकती हैं.

ये भी पढ़ें   गलत Account में UPI पेमेंट होने पर घबराए नहीं! ऐसे मिलेगा पूरा पैसा.. जानें -

कितना कर सकते हैं निवेश? करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना SSY के तहत न्यूनतम 250 रुपये अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं.