28 January 2023

अब मार्केट में ₹2000 के नोटों की होगी वापसी, जानें – सरकार ने क्या कहा –

2000 note rupees

न्यूज डेस्क: सोशल मीडिया आज के समय में लोक जीवन में इतना हावी हो गया है कि लोग फर्जी और असली में पहचान करने में असमर्थ साबित हो रहे हैं। इसी कड़ी में एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि सरकार जनवरी 2023 से पुराने 1000 के नोटों को दोबारा बाजार में उतारने की योजना बना रही है। हालांकि इस मैसेज को फर्जी साबित कर दिया गया है। पीआईबी ने अपने ट्वीट के माध्यम से इसके बारे में लोगों को जानकारी देकर इसे इग्नोर करने के लिए अपील की है।

वायरल हो रहे फर्जी मैसेज में बताया गया है कि 1 जनवरी से हजार का नोट मार्केट में सरकार लाने वाली है। इसके अलावा 2000 के नोट वापस बैंक ले लेगा। इसमें यह भी बताया गया है कि आपको पुराने हजार के नोट सिर्फ 50,000 ही जमा करने की इजाजत होगी। इसके लिए समय अवधि भी तय किया गया है जो कि 10 दिन है। इस कारण से 2000 के ज्यादा नोट अपने पास जमा ना रखें। हालांकि इस मैसेज को पीआईबी ने पूरी तरह से फर्जी बताया है।

फर्जी नोटों का सर्कुलेशन

सरकार ने राज्यसभा में बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में बैंकिंग सिस्टम में 230971 नकली नोटों की पहचान की गई। सरकार के मुताबिक नकली नोटों और असली नोटों की पहचान करने के लिए असली नोटों में स्पष्ट रूप से दिखने वाले सुरक्षा फीचर जोड़े गए हैं। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि बैंकिंग सिस्टम में जितने भी नकली नोट पकड़े गए, उनमें से 90 फीसदी बहुत ही घटिया क्वालिटी के थे। इनमें किसी बड़े सिक्योरिटी फीचर की नकल नहीं की जा सकती थी। असली नोटों की पहचान से जुड़े सुरक्षा फीचर्स की जानकारी आप आरबीआई की वेबसाइट पर हासिल कर सकते हैं।