December 7, 2022

अब पशु पालने पर मिलेंगे 1.80 लाख रुपए, जानें – कैसे करे आवेदन का तरीका..

अब पशु पालने पर मिलेंगे 1.80 लाख रुपए, जानें - कैसे करे आवेदन का तरीका.. 1

डेस्क : पशु पालक किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसानों को पशु पालने के लिए अच्छी खासी मदद राशि प्रदान की जाएगी। यह स्कीम सरकार की ओर से कई सालों पहले से चलाई जा रही है। लेकिन जानकारी के अभाव में पशुपालक किसान सरकार के इस स्कीम से वंचित रह जाते हैं।

इस स्कीम के तहत किसानों को गाय, भैंस सहित अन्य पशु पालने के लिए डेढ़ लाख से अधिक रूपए मदद के तौर पर दी जाती हैं। किसान गाय, भैंस आदि पालकर इसके दूध का व्यवसाय करते हैं। इसके लिए उन्हें पशु खरीदने के लिए आर्थिक सहायता की जरूरत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत की।

भारत एक कृषि प्रधान देश है l आज के समय में भी देश की कुल आबादी के 60 फीसदी लोग खेती किसानी कर जीवन यापन करते हैं। किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पहले ही मिल चुका है। जिससे आज भी बड़ी संख्या में किसान अपने कई अटके हुए काम करते हैं। लेकिन साल 2020 में केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही पाशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की थी। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसे लेने में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आपको बता दें कि पाशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करके आप 1.5 लाख रुपये का कैश में फायदा मिल सकता हैं।

इसके लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक से प्राप्त आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी भरने के बाद उसे वापस बैंक में जमा करना होगा। इसके बाद कुछ औपचारिकताओं के बाद आप बैंक से 1.80 रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। जिस पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड के समान ब्याज देना होगा। यदि आप अपना खाता ठीक से प्रबंधित करते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त 3 प्रतिशत की छूट भी मिलती है।

ये भी पढ़ें   E-Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..जाने- कैसे मिलेगा पैसा?