4 February 2023

APY : ज्यादा नही बस 7 रुपए की बचत दिलाएगी प्रतिमाह ₹5000, जानें – कैसे ?

rupees

डेस्क : अगर आपको भी अपने बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो यह खबर आपको बहुक सकून देगी. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) की ये स्कीम आपको सिर्फ 7 रुपए की बचत में 5000 रुपए प्रतिमाह (5000 rupees per month) पाने के योग्य बना देगी. यानि सालाना आपको 60,000 रुपए तक कि पेंशन मिलेगी.

सरकार ने खासकर रिटायरमेंट के बाद (retirement) के बाद की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरूआत भीबकी थी. जिसका फायदा आज भी ढाई करोड़ से ज्यादा लोग उठा बहिनरहे हैं. लेकिन 50 फीसदी लोग आज भी इसकी जानकारी के अभाव स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

दरअसल, सरकार ने सन 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत भी की थी. लेकिन आज भी काफी लोग योजना के बारे में अनजान है. इसलिए चाहकर भी इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. सरकार ने कम आय वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए ये स्कीम लॅान्च की थी. पेंशन फंड नियामक PFRDA अटल पेंशन योजना को लेकर सर्कुलर भी जारी किया है. जिसके तहत आपको पात्रता जांचने का अवसर भी मिलेगा. आपको बता दें कि इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको 7 रुपए रोज यानि 210 रुपए प्रतिमाह निवेश करना है. जिसके बाद आपकी उम्र 60 साल होते ही आप 5000 रुपए हर माह पेंशन के रूप में पा भी सकते हैं.

मौत के बाद भी हैं लाभ : अटल पेंशन योजना से आपको जिंदा रहते तो लाभ मिलेगा ही किंतु मृ्त्यु के बाद यह स्कीम आपके परिवार को आर्थिक तंगी महसूस नहीं होने देती है. सब्सक्राइबर की पत्नी किस्त जारी रख इस योजना से जुड़ी रह सकती है. साथ ही 60 साल बाद पेंशन का लाभ भी उठा सकती है.