Business

1 सितंबर से लागू होगा Aadhar Card से जुड़ा ये बड़ा नियम, जानें- आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर…

New Rule From 1 September : आज के समय में आधार कार्ड, यूपीआई का कई जगह पर लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके साथ ही साथ देखा जाए तो गूगल भी लोगों के लिए एक ऐसी सुविधा बन चुका है जिसके माध्यम से कुछ भी जानना बहुत आसान हो गया है, लेकिन 1 सितंबर (New Rule From 1 September) से इसके नियमों में बदलाव हो रहे हैं जिसका असर सभी मोबाइल यूजर्स पर पड़ने वाला है.

ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि नए नियमों के बारे में आप जान ले ताकि आपको आगे चलकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े जिन नियमों में बदलाव हो रहा है उसमें गूगल प्ले स्टोर पॉलिसी, एनपीसीआई (NPCI), यूआइडीएआइ (UIDAI) और टीआरएआई (TRAI) के नियम शामिल है. इन नियमों में बदलाव होने के बाद दुनिया भर में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स काफी प्रभावित होंगे.

प्ले स्टोर से हटेंगे ये ऐप

1 सितंबर (New Rule From 1 September) से जो गूगल की नई पॉलिसी लागू हो रही है इसका असर सभी मोबाइल यूजर्स पर देखने को मिलेगा. गूगल अपने प्ले स्टोर से 1 सितंबर से हजारों एप्स रिमूव करेगी जिनका लो क्वालिटी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. साथ ही साथ यूआइडीएआइ की तरफ से फ्री में Aadhar Card अपडेट की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 तक कर दिया गया है. आपका Aadhar Card अगर 10 साल पुराना हो गया है तो आप 14 सितंबर से पहले इसे अपडेट कर सकते हैं.

अगर आप आधार सेंटर पर इसके लिए जाएंगे तो आपको ₹50 देने होंगे लेकिन अगर आप माय आधार पोर्टल से ऐसा करते हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसके साथ ही साथ अब एनपीसीआई के नए नियम लागू हो गए हैं, जिसके चलते अब रुपए क्रेडिट कार्ड और यूपीआई ट्रांजैक्शन फीस आपके रुपे रिवॉर्ड पॉइंट से नहीं काटे जाएंगे. सभी बैंकों को इस बारे में सूचित किया जा चुका है.

फर्जी मैसेज कॉल पर लगेगी लगाम

1 सितंबर (New Rule From 1 September) से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने का निर्देश भी दिया गया है जिस कारण एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, जिओ और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनी रजिस्टर मैसेज और कॉल को पहचान करके ब्लॉक करेगी. जो की 30 सितंबर 2024 की डेडलाइन दी गई है. ऐसे में हो सकता है कि 1 सितंबर से कुछ मोबाइल यूजर्स को बैंकिंग कॉल मैसेज और ओटीपी मिलने में देरी हो सकती है, जिसका असर ऑनलाइन बैंकिंग संबंधित कार्यों पर भी पड़ सकता है.

Related Articles

Back to top button