खुशखबरी! औंधे मुँह गिरे सरसों तेल के भाव, नया रेट जान खुशी से झूम उठेंगे आप..

mustard oil rates

डेस्क : बेहद लंबे समय तक सरसों के तेल के भाव (mustard oil price) में जबरदस्‍त उछाल रहा था, लेकिन अब यह सामान्य हो चुका है. पिछले कुछ दिनों से निरंतर ही इसका भाव नीचे आ रहा है. यूपी में अब सरसों का तेल का थोक भाव 154 रुपये प्रति लीटर तक आ गया है. एक समय था जब सरसों के तेल 200 रुपये का आंकड़ा पार कर गया था. बिहार में भी अब सरसों के तेल का दाम कम होकर 175 रुपये लीटर पर आ गया है.

सरसों तेल के दाम कम होने का प्रमुख कारण सरसों के भाव में कमी और तेल की मांग में नरमी का आना है. उत्तर भारत में सरसों तेल की खपत थोड़ी ज्‍यादा होती है. वहीं दूसरी तरफ देश के अन्य हिस्सों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों की अधिक खपत होती है. भावों में बेतहाशा बढ़ोतरी होने से भी सरसों के तेल की मांग कम हुई है.

एक वेबसाइट कमोडिटीऑनलाइन डॉट कॉम के अनुसार, यूपी में में गुरुवार 1 सितंबर को सरसों के तेल का भाव 154 रुपये प्रति लीटर है. कल 31 अगस्त को भी उत्‍तर प्रदेश में सरसों के तेल का दाम 171 रुपये प्रति लीटर था. यानि आज सरसों के तेल का रेट कम हुआ है. कुछ महीने पहले सरसों के तेल के दाम 210 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे.

यूपी के गाज़ियाबाद में सरसों का आज का भाव 160 रुपये प्रति लीटर है. वहीं राजधानी लखनऊ में यह 154 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मेरठ में 170 रुपये, अलीगढ़ में 144 रुपये प्रति लीटर और कानपुर में 200 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. गौतमबुद्ध नगर में 160 रुपये प्रति लीटर और रायबरेली में 156 रुपये प्रतिलीटर सरसों का तेल बिक रहा है.

ये भी पढ़ें   LIC Plan : मिल रहा है शानदार रिटर्न - 1 लाख के बनाए 15 लाख, जानें - स्कीम के बारे में..