Business

महिलाओं की चमकी किस्मत! सरकार सीधे Bank Account में देगी ₹12,000, जानें- क्या है योजना…

Mukhymantri Maiya Yojana : केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं निकाल रही है ताकि महिलाओं को किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी से जूझना ना पड़े मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना (ladli bahana Yojana) मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौ3हान (Shivraj Singh Chauhan) ने शुरू की थी.

कुछ इसी ही तरह की योजना झारखंड (Jharkhand) में भी शुरू की गई है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री मैया योजना (Mukhymantri Maiya Yojana) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने मुख्यमंत्री मैया योजना (Mukhymantri Maiya Yojana) की शुरुआत की है योजना के तहत महिलाओं को ₹12000 सालाना यानी हर महीने महिलाओं को ₹1000 की धनराशि उनके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा दी जाएगी। अगर आप झारखंड से हैं और आपको इस योजना के बारे में नहीं पता था तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ने के नियम और स्टेप बताने वाले हैं।

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) के द्वारा महिलाओं के हित में बनाई गई “मुख्यमंत्री मैया योजना” (Mukhymantri Maiya Yojana) महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए बनाई गई है। इस योजना का यही लक्ष्य है कि कोई भी महिला पैसों की तंगी से परेशान ना हो और अपना खर्चा खुद उठा सके, अगर कोई महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो जान लें की आपकी उम्र 21 साल से लेकर 50 साल की बीच होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

योजना के लिए कैसे दें आवेदन

यदि आप भी इस योजना (Mukhymantri Maiya Yojana) से जुड़ना चाहती हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसमें आपको अपने करीबी आंगनवाड़ी में जाकर मुख्यमंत्री मैया योजना का आवेदन फार्म लेना होगा, इसके बाद आपको कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक डीटेल्स उस फॉर्म में भरकर जमा करने होंगे।

इसके बाद आपके द्वारा भरे गए फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और आपको मुख्यमंत्री मैया योजना की लिस्ट में जोड़ लिया जाएगा। इस फॉर्म में आप ने जिस भी बैंक का डिटेल दिया है उस बैंक में आपको सरकार के द्वारा राशि मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button