29 January 2023

अब ATM से 4 बार से ज्यादा Free में नहीं निकाल पाएंगे पैसे, कटेंगे 173 रुपये?

ATM

डेस्क : अगर आप एटीएम से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालते हैं तो 173 रुपये काट लिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में, आप केवल 4 बार मुफ्त में पैसे निकाल सकते हैं। उसके बाद एटीएम से पैसे निकालने पर 173 रुपये काटे जाएंगे। आइए जानें इस मैसेज में कितनी सच्चाई है।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 4 से ज्यादा एटीएम से निकासी के लिए आपको 173 रुपये का चार्ज देना होगा. क्या आपको बैंक से ऐसा ही कोई संदेश प्राप्त हुआ है? आए हैं तो सावधान हो जाइए। इस मैसेज पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। यह मैसेज पूरी तरह फेक है।

PIB ने दी जानकारी : सरकारी ब्यूरो प्रेस सूचना ब्यूरो ने वायरल संदेश की जांच की और इसकी सत्यता की पुष्टि की। पीआईबी के अनुसार, सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे संदेश फर्जी हैं। विश्वास मत करो।

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान : PIB ने लोगों को ऐसे संदेशों से सावधान रहने की चेतावनी दी है। साइबर क्राइम में शामिल अपराधी इस तरह के मैसेज वायरल कर लोगों को चुनने का काम करते हैं। ये अपराधी इन संदेशों का इस्तेमाल लोगों की व्यक्तिगत जानकारी चुराने और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके खिलाफ धोखाधड़ी के अपराध करने के लिए करते हैं।