May 18, 2022

Post Office की इस स्कीम में डबल हो जाएगा आपका पैसा, होगा लाखों का फायदा, जानिए डिटेल में..

पोस्ट ऑफिस स्कीम

डेस्क : अगर आप आने वाले दिनों में कई निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सेविंग्स स्कीम्स में कर सकते हैं। क्योंकि इन स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, इसके साथ में इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

अगर बैंक डिफॉल्ट होता है, तो आपको 5 लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है। लेकिन Post Office में ऐसा नहीं है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस (Post Office) की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में “किसान विकास पत्र” भी शामिल है। मौजूदा समय में इस स्कीम में सालाना आधार पर 6.9% की ब्याज दर मौजूद है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है।

इस योजना में ब्याज को सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है।  इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 124 महीने यानी 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है। इसमें मिनिमम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश करना होगा। इस स्कीम में एक लोग और तीन लोग तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इस अकाउंट को सिंगल खाताधारक या ज्वॉइंट अकाउंट में सभी खाताधारकों की मौत हो जाने पर बंद किया जा सकता है. इसके अलावा अदालत के आदेश या जमा की तारीख के 2 साल और 6 महीने बाद खाते को बंद कराए जा सकते है।

You may have missed