EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इस दिन आपके Account में क्रेडिट होंगे पैसे, जानिए डिटेल में..

EPF Rule

डेस्क : अगर आप PF खाताधारक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। पीएफ खाताधारकों के खाते में जल्द ही पैसा आने वाला है। अगर आपकी नौकरी करते समय पीएफ का पैसा कट रहा है तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है। केंद्र सरकार पहले पीएफ कर्मचारियों के लिए 8.1 फीसदी ब्याज की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

Rupees-indian

अब सभी कर्मचारियों के मन में एक सवाल चल रहा है कि खाते में पीएफ का ब्याज कब आएगा। पीएफ में कटौती करने वाला ईपीएफओ अब जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा डालने जा रहा है, जिससे 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। खबरों के मुताबिक, पीएफ ब्याज का पैसा 30 जून तक आपके पीएफ खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है। फिलहाल ईपीएफओ की ओर से ब्याज राशि ट्रांसफर करने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगले महीने के अंत तक, आपके खाते में पैसा आ सकता है।

Rupees-indian-two

EPFO खाते में अपना बैलेंस कैसे चेक करें : इससे पहले आप आसानी से अपने पीएफ खाते की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अगर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप पीएफ खाते से जुड़े रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल करके ऐसा कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें पीएफ बैलेंस की जानकारी दी जाएगी।

Rupees

आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं अपने पीएफ खाते की राशि : इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर होना चाहिए। आपको EPFO ​​में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से EPFO ​​UAN LAN 7738299899 पर भेजना होगा. LAN,आपकी भाषा के लिए खड़ा है। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो आपको LAN की जगह ENG लिखनी होगी। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखा जाना है। हिंदी में जानकारी प्राप्त करने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

ये भी पढ़ें   1 जुलाई से लागू होगा नया लेबर कोड, सप्ताह में 4 दिन काम के बाद मिलेगी 3 दिन की छुट्टी..
rupees indian cash

यहां तक ​​कि जब आप उमंग ऐप के माध्यम से अपने खाते में जमा राशि को जान सकते हैं : उमंग ऐप के जरिए आप जब चाहें अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए उमंग एप में ईपीएफओ पर क्लिक करें। इसमें कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर क्लिक करें। इसके बाद View Passbook पर क्लिक करें और UAN और Password डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे डालने के बाद आप EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।