May 17, 2022

शादीशुदा लोगों की चमकी किस्मत ! सरकारी योजना से मिलेंगे 1.12 करोड़ रुपये, जानिए विस्तार से..

maaried people get this much of money from governemnt

डेस्क : अगर शादीशुदा जोड़े इस खबर को पढ़ रहे हैं तो अब आपकी मौज आने वाली है। बता दें कि सरकार ऐसे लोगों को मालामाल करने जा रही है। दरअसल, सरकार ने एक ऐसी योजना लांच की है। जो पत्नी को पूरी तरह आत्मनिर्भर बना देगी। इस स्कीम के तहत एकमुश्त धनराशि ही नहीं.. बल्कि हर माह 45 हजार रुपये पेंशन मिलने का भी प्रावधान है।

दरअसल, न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) में अपने पत्नी के नाम से निवेश कर हर माह 44,793 रुपये कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यहां यह है कि यहां निवेश करने पर आपको सालाना 10% का रिटर्न मिलता है। ऐसे में जब आपकी उम्र 60 साल की होगी तब आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। जिसके बाद आपकी बुढ़ापे की सभी टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएंगी।

नया खाता खुलवाने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है, केवल 1000 रुपये में आप इस योजना के तहत खाता खुलवा कर लाभ उठा सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में जब आपका खाता का समय पूरा हो जाएगा तो आपको इसका लाभ मिलेगा। अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो उम्र 60 साल तक उनके अकाउंट में 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। साथ ही इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी।